2022 Maruti Alto K10 VXI Plus Mid Variant First Look Walkaround


मारुति सुजुकी अपनी न्यू ऑल्टो K10 से आज पर्दा उठाने वाला है। इसे दोपहर 2 बजे लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, लॉन्चिंग से पहले इसके VXI+ वैरिएंट का वीडियो लीक हो गया है। इससे पहले भी इसके बेस वैरिएंट का वीडियो भी लीक हो चुका है। ऐसे में आप लॉन्चिंग से पहले ही इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को देखकर इसे खरीदने का मन बना सकते हैं। VXI+ वैरिएंट का वीडियो Power Racer नाम के यूट्यूब चैनल से लीक हुआ है। यूट्यूबर का दावा है कि इसमें आपको सेलेरियो के जैसा इंजन मिलेगा। यानी न्यू K10 का माइलेज 23km/l तो होगा ही।

ऐसा है ऑल्टो VXI+ वैरिएंट

>> इसका एक्सटीरियर LXI (बेस वैरिएंट) के जैसा ही है। हालांकि, LXI की तुलना में इसमें 14-इंच स्टील रिम दी गई हैं। इसके डोर हैंडल ब्लैक कलर के हैं। इसमें हैलोजन हेडलाइट सेटअप की गई हैं। हेडलाइट सेक्शन में ही टर्न इंडीकेटर दिए गए हैं। इस वैरिएंट में आपको फॉग लैम्प नहीं मिलते हैं। कार में ब्लैक कलर की बड़ी ग्रिल दी है। ऑल्टो का बैक साइड सेलेरियो से काफी मिलता नजर आ रहा है। बैक में ऊपर की तरफ एक स्पॉयलर मिलता है। टेललाइट में भी हैलोजन लगाई गई हैं। यहां आपको Alto K10 की बैजिंग भी मिल जाती है। इसमें कई जगह क्रोम फिक्स है। वहीं, सभी विंडो पर रेन वाइजर भी लगे हैं। 

>> न्यू ऑल्टो K10 VXI+ के इंटीरियर की बात की जाए तो इसका डैशबोर्ड ग्रे कलर का है। डैशबोर्ड सिंगल टोन में ही है। इसमें डोर की तरफ जो AC विंग्स दिए हैं, वो गोल शेप्ड में हैं। वहीं, सेंटर के AC विंग्स थोड़े बड़े और चौकोर-राउंड शेफ्ड में हैं। इसकी ठीक नीचे टचस्क्रीन इन्फोटनेमेंट सिस्टम दिया है। इसके साइड में इसे ऑपरेट करने वाले सेंसर दिए हैं। ये सेलेरियो और एस-प्रेसो के जैसा ही है। इन्फोटेनमेंट के नीचे AC को कंट्रोल करने वाले मैनुअल स्विच दिए हैं। कार की स्टीयरिंग पर कंट्रोल मिलेंगे। गियर-नॉब के पास 2 कप होल्डर और एक ओपन बॉक्स दिया है। डैशबोर्ड पर सिंगल स्टोर बॉक्स दिया है।

ये भी पढ़ें- इस कार ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड: एक साल पहले सिर्फ 2 कार ही बिकीं थी, लेकिन अब 3 लाख% की ग्रोथ मिली

ऐसा है ऑल्टो LXI वैरिएंट

न्यू ऑल्टो K10 का LXI (बेस वैरिएंट) साइड से देखने में मारुति की ए-स्टार (A-Star) जैसे नजर आती है। मौजूदा मॉडल की तुलना में ये लंबी नजर आ रही है। इसकी लंबाई 3,530mm है। इसमें सिल्वर कलर की 13-इंच स्टील रिम दी गई हैं। डोर हैंडल ब्लैक कलर के हैं। इसमें हैलोजन हेडलाइट सेटअप की गई हैं। हेडलाइट सेक्शन में ही टर्न इंडीकेटर दिए गए हैं। इस वैरिएंट में आपको फॉग लैम्प नहीं मिलते हैं। कार में ब्लैक कलर की बड़ी ग्रिल दी है। ऑल्टो का बैक साइड सेलेरियो से काफी मिलता नजर आ रहा है। बैक में ऊपर की तरफ एक स्पॉयलर मिलता है। टेललाइट में भी हैलोजन लगाई गई हैं। यहां आपको Alto K10 की बैजिंग भी मिल जाती है।

मारुति ऑल्टो K10 का इंजन और वैरिएंट

मारुति ऑल्टो K10 का जो डॉक्युमेंट लीक हुआ है उसके मुताबिक इस हैचबैक को STD, LXi, VXi और VXi+ वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। इन सभी में (O) वैरिएंट भी मिलेगा। ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (AGS) वाले 3 वैरिएंट में भी शामिल हैं। ये सभी वैरिएंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन वाले हैं। चलिए आपको एक बार ऑल्टो K10 के सभी वैरिएंट के बारे में बताते हैं।

1. Maruti Alto K10 STD 1L 5MT

2. Maruti Alto K10 LXi 1L 5MT

3. Maruti Alto K10 LXi (O) 1L 5MT

4. Maruti Alto K10 VXi 1L 5MT

5. Maruti Alto K10 VXi (O) 1L 5MT

6. Maruti Alto K10 VXi+ 1L 5MT

7. Maruti Alto K10 VXi+ (O) 1L 5MT

8. Maruti Alto K10 VXi 1L AGS

9. Maruti Alto K10 VXi 1L (O) AGS

10. Maruti Alto K10 VXi+ 1L AGS

11. Maruti Alto K10 VXi+ 1L (O) AGS

ये भी पढ़ें- टाटा ने अपनी इस कार को और भी खूबसूरत बनाया; ये पेट्रोल, CNG और इलेक्ट्रिक तीनों मॉडल में एविलेबल

ऑल्टो K10 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

>> इस बजट हैचबैक का टॉप-एंड वैरिएंट कई शानदार फीचर्स से लोड होगा। इसमें ऑल ब्लैक इंटीरियर, 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा, चारों पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ORVMs, मैनुअल एयर कंडीशन और रिमोट की (remote key) जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें मिलने वाला इन्फोटेनमेंट सिस्टम कंपनी एस-प्रेसो, सेलेरियो में भी दे रही है।

>> नई ऑल्टो K10 में 998cc का नैचुरली एस्पिरेटेड K10C पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5,500 RPM पर 66 bhp की पावर और 3,500 RPM पर 89 Nm का टार्क जनरेट करने में कैपेबल होगा। मारुति ने ये इंजन सेलेरियो, न्यू एस-प्रेसो और वैगनआर में भी दिया है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड AGS (AMT) ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा।

>> NCT रजिस्ट्रेशन पेपर्स के मुताबिक, ऑल्टो K10 भारत में बिक रही ऑल्टो से बड़ी है। नई ऑल्टो K10 की लंबाई 3,530mm, चौड़ाई 1,490mm, ऊंचाई 1,520mm, और व्हीलबेस 2,380mm है। इसका वजन भी 1,150 किलोग्राम है। 2022 मारुति ऑल्टो की एक्स-शोरूम कीमत 3.50 से 4 लाख रुपए के आसपास होगी।

>> मारुति ऑल्टो को 6 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। इसमें स्पीडी ब्लू, अर्थ गोल्ड, सिजलिंग रेड, सिल्की व्हाइट, सॉलिड व्हाइट और ग्रेनाइट ग्रे शामिल हैं। वहीं, सेफ्टी के लिहाज से इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट में डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलेंगे। भारतीय ऑटो बाजार में ऑल्टो K10 का सीधा मुकाबला रेनो क्विड से होगा।

वीडियो क्रेडिट: Power Racer 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here