25000 rs challan for wrong side driving New traffic rules


नए ट्रैफिक नियम के अनुसार आपकी एक गलती पर आपको 25000 रुपए का बड़ा चालान भुगतना पड़ सकता है। यह नियम स्कूटर, मोटरसाइकिल, कार और अन्य सभी वाहनों के लिए लागू भी हो चुका है। दरअसल सड़क हादसों को रोकने और ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने उल्टी/गलत दिशा में वाहन चलाने को लेकर फाइन को 500 से बढ़ाकर 25000 रुपए कर चुकी है। इसके अलावा बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर चालान बढ़कर 5000 रुपए, सिट बेल्ट और हेलमेट ना पहने पर चालान 1000 रुपए और फेक और गलत नंबर प्लेट को लेकर चालान पर 3000 रुपए हो चुका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि नियमों का जरूर पालन करें।

पुलिस ने चालान को लेकर दी बड़ी जानकारी

इसके अलावा आपको बेहद सावधानी से वाहन चलाने की जरूरत है। ट्रैफिक पुलिस काफी बड़ी संख्या में सड़कों पर मौजूद है और बड़ी संख्या में नियम तोड़ने वालों के चालान काटे जा रहे है। दरअसल दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गाड़ी के शीशों पर काली फिल्म लगाने को लेकर, पीछे की सीट पर बेल्ट ना लगाने, नाबालिक ड्राइविंग और सबसे ज्यादा गलत दिशा में वाहन चलाने को लेकर चालान काटे है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि 332 नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिसमें गाड़ी के शीशों पर काली फिल्म लगाने को लेकर 41 चालान, पीछे की सीट पर बेल्ट ना लगाने पर 60 का चालान, नाबालिक ड्राइविंग को लेकर 01 चालान और सबसे ज्यादा गलत दिशा में वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 230 लोगों के चालान काटे है।

किसी नियम उल्लंघन पर कितना चालान

आपको बता दें कि गाड़ी के शीशों पर काली फिल्म लगाने को लेकर 10000 रुपए का चालान, गाड़ी में पीछे की सीट पर बेल्ट ना लगाने पर 1000 रुपए का चालान, नाबालिक ड्राइविंग पर गाड़ी के मालिक का 25000 रुपए चालान और वाहन मालिक को 3 साल की जेल, गलत दिशा में वाहन चलाने पर 5000 रुपए का चलान (गुरुग्राम)।

ट्रैफिक पुलिस की तरफ से चालान काटने को लेकर यह कार्रवाई रोज की जा रही है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि ट्रैफिक चालान से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी और सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें।

चप्पल पहन मोटरसाइकिल चलाने पर इतना जर्माना

अगर आप चप्पल पहन कर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा आपका 1000 रुपये तक का चालान काट सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि मोटरसाइकिल चलाते समय चप्पल की बजाए जूते पहनें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here