94th Academy Awards Oscars 2022 best picture winner CODA Child of Deaf Adults has similarity to salman Khan Khamoshi The Musical directed by Sanjay Leela Bhansali – Entertainment News India


94वें अकेडमी अवॉर्ड्स के आयोजन के बाद कुछ लोग जहां खुश हैं तो वहीं कुछ उदास। लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 94वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी आयोजित हुई,  और अवॉर्ड्स की पूरी लिस्ट भी सामने आ गई है। वहीं इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स विल स्मिथ के विवाद की वजह से भी काफी चर्चा में रहा। बता दें कि एक ओर जहां बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड विल स्मिथ को मिला तो वहीं बेस्ट पिक्चर ‘कोडा’ (CODA) रही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑस्कर 2022 की बेस्ट फिल्म विजेता कोडा की कहानी सलमान खान (Salman Khan) की एक फिल्म से मिलती है। 

क्या है कोडा की कहानी

बात फिल्म कोडा की करें तो ये एक परिवार की कहानी है, जो बहरा है। इस पूरे परिवार में सिर्फ 17 साल की रूबी (एमिलिया जोन्स) है, जो बोल सुन सकती है। रूबी के माता-पिता बोल- सुन नहीं सकते हैं और ऐसे में परिवार की पूरी जिम्मेदारी रूबी पर होती है। रूबी अपने परिवार के मछली के बिजनेस में मदद करती हैं और साथ ही साथ अपने सपने की उड़ान भी पूरा करने की कोशिश करती है।

फ्रेंच फिल्म का है रीमेक

रूबी, सिंगर बनना चाहती है लेकिन परिवार की वजह से उसका स्ट्रगल काफी ज्यादा हो जाता है। बता दें कि CODA का मतलब होता है- Child of Deaf Adults, यानी ‘बधिर (बहरे) एडल्ट्स की संतान।’ जानकारी के मुताबिक कोडा, फ्रेंच फिल्म La Famille Bélier का इंग्लिश रीमेक है। फिल्म को ऑस्कर सेरेमनी में स्टेंडिग ओवेशन भी मिला है।

संबंधित खबरें

‘खामोशी’ से मिलती है कहानी

बता दें कि कोडा की कहानी, सलमान खान स्टारर फिल्म ‘खामोशी: द म्यूजिकल’ से काफी मिलती है। ‘खामोशी: द म्यूजिकल’, साल 1996 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म मनीषा कोइराला, नाना पाटेकर और सीमा बिस्वास अहम रोल में थे। संजय लीला भंसाली निर्देशित’खामोशी: द म्यूजिकल’ एक ऐसे परिवार की कहानी थी जो बोल- सुन नहीं सकता, हालांकि उनकी बेटी मनीषा बोल- सुन सकती थी। फिल्म में मनीषा के परिवार का भी मछली से जुड़ा बिजनेस था और वो सिंगर बनना चाहती थीं।

ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 के विजेताओं की पूरी लिस्ट

बेस्ट पिक्चर: कोडा

बेस्ट एक्टर: विल स्मिथ

बेस्ट एक्ट्रेस: जेसिका चेस्टेन

बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग: नो टाइम टू डाई

बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: एनकैंटो

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म: द लॉन्ग गुड

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म: ड्राइव माय कार

बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले: केनेथ ब्रेनाघ

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: ट्रॉय कोटसर

बेस्ट डायरेक्टर: जैन कैंपियन

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: एरिना डेबोस

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर: समर ऑफ सोल

बेस्ट अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले: कोडा

बेस्ट ओरिजिनल स्कोर: ड्यून

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी: ग्रेग फ्रेसर

बेस्ट एडिटिंग:    जो वॉकर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here