Aadhaar Card Update UIDAI Launched new PVC Cards know How to Order for you and Family – Tech news hindi


Aadhaar Card Update: आधार सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है जो भारतीय नागरिक के लिए जरूरी है। यह एड्रेस प्रूफ, जन्म प्रमाण के रूप में कार्य करता है और बैंकों और डाकघरों जैसी जगहों पर कई काम करने में मदद करता है। अगर आप ऑनलाइन आधार रखना चाहते हैं तो एम-आधार और ई-आधार के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। वहीं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में एक नया पीवीसी कार्ड लॉन्च किया है, जिसमें कई सिक्योरिटी फीचर्स शामिल हैं।

 

ये भी पढ़ें:- गर्मी में लें ठंडी का मज़ा! Flipkart की Super Cooling Days Sale में आधी कीमत पर बेचे जा रहे हैं AC

 

संबंधित खबरें

Aadhaar PVC क्या है?

“आधार आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करें” UIDAI द्वारा शुरू की गई एक नई सेवा है जो आधार धारक को नाममात्र शुल्क का भुगतान करके अपनी आधार डिटेल को पीवीसी कार्ड पर प्रिंट करने की सुविधा प्रदान करती है। जिन लोगों के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, वे गैर-पंजीकृत / आल्टरनेट मोबाइल नंबर का उपयोग करके भी ऑर्डर कर सकते हैं। आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षित क्यूआर कोड होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, घोस्ट इमेज, इश्यू डेट और प्रिंट डेट, गिलोच पैटर्न और आधार कार्ड धारक के लाभ के लिए एक उभरा हुआ आधार लोगो जैसे सिक्योरिटी फीचर्स हैं। 

 

पूरी फैमिली के लिए एक ही नंबर आर्डर करें Aadhaar 

इसे किसी भी मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑर्डर किया जा सकता है और कोई भी इसे अपने पूरे परिवार के लिए केवल एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑर्डर कर सकता है। यूआईडीएआई आधार पीवीसी कार्ड को आपके पते पर प्रिंट करने और डिलीवर करने के लिए न्यूनतम 50 रुपये का शुल्क लेता है। आप अपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की परवाह किए बिना प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे एक व्यक्ति बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है।

 

ये भी पढ़ें:- बचत ही बचत! ₹119 से शरू Airtel-Jio के सस्ते और बेस्ट सेलिंग प्लान्स

 

Aadhaar PVC Card को कैसे आर्डर करें 

1. आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट https://uidai.gov.in या https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।

2. अब, “Order Aadhaar PVC Card” पर क्लिक करें और अपना 12 अंकों का आधार नंबर (यूआईडी) या 28 अंकों का नामांकन आईडी दर्ज करें।

3. सुरक्षा कोड दर्ज करें पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “नियम और शर्तें” के सामने वाले चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

4. यह हो जाने के बाद, ओटीपी वेरिफिकेशन करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

5. अब आधार विवरण के प्रिव्यू के लिए एक स्क्रीन पॉप अप होगी उस पर जाएं।

6. इसके बाद वेरिफिकेशन हो जाने के बाद “मेक पेमेंट” ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. अगले स्टेप में, आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई जैसे पेमेंट ऑप्शन के साथ पेमेंट गेटवे पेज पर ले जाया जाएगा।

8. सफल भुगतान के बाद, डिजिटल हस्ताक्षर वाली एक रसीद प्राप्त होगी जिसे पीडीएफ में डाउनलोड किया जा सकता है। आपको एसएमएस के जरिए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी मिल जाएगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here