Acer TV S Series 32 inch Review – Tech news hindi


ऐसर (Acer) के लैपटॉप और डेस्कटॉप लोगों के बीच काफी पॉप्युलर हैं और इनकी ब्रांड वैल्यू भी खासी मजबूत है। ऐसर,  टेलिविजन सेगमेंट में भी अपनी यही सफलता दुहराने की तैयारी में है। कंपनी, टेलिविजन सेगमेंट में लगातार अपना फोकस बढ़ा रही है। ऐसर ने पिछले दिनों Dolby टेक्नोलॉजीज पर फोकस करते हुए H और S सीरीज के टेलिविजन इंडियन मार्केट में उतारे हैं। ऐसर ने S Series का 32 इंच वाला टेलिविजन हमें रिव्यू के लिए भेजा है। हमने करीब 7 दिन इसे चलाया है तो आइए जानते हैं कि कैसा रहा है इसका परफॉर्मेंस…

डिजाइन, लुक और बिल्ड क्वॉलिटी

Acer की S सीरीज के तहत आए 32 इंच वाले टेलिविजन की बिल्ड क्वॉलिटी बड़ी सॉलिड है। टेलिविजन के साथ रिमोट कंट्रोल, वॉरंटी कार्ड, यूजर मैन्युअल, 2 टेबल स्टैंड बेस, 1 AC कॉर्ड और 1 मिनी AC कॉर्ड मिलती है। हमने स्टैंड बेस लगाकर टेलिविजन को टेबल पर रखकर यूज किया। इसे आप दीवार पर भी लगा सकते हैं। टेलिविजन के डिजाइन ने वाकई हमें इंप्रेस कर दिया। यह अल्ट्रा प्रीमियम नजर आता है। टेलिविजन के बेजल्स पर मेटल फिनिश दी गई है, जो कि इसके लुक को जबरदस्त बनाते हैं। बॉटम बेजल के बीचों-बीच Acer का लोगो दिया गया है। वहीं, बॉटम बेजल में ही दाएं तरफ Dolby Audio की बैजिंग है।   

 ऐसर का यह टेलिविजन मेड-इन-इंडिया है। स्टैंड समेत टेलिविजन का वजन 4.3 किलोग्राम है। टीवी काफी स्लिम है। बैक पैनल समेत इसकी मोटाई 8 सेंटीमीटर है। वहीं, इसके स्क्रीन पैनल की मोटाई सिर्फ 1 सेंटीमीटर है। स्टैंड समेत टेलिविजन की हाइट 49.9 सेंटीमीटर है। टेलिविजन, LED डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के साथ आया है।

कलर, ब्राइटनेस और कान्ट्रैस्ट का धांसू मेल, डिस्प्ले है लाजवाब

Acer के S सीरीज वाले 32 इंच के इस टेलिविजन में हाई डेफनिशन (HD) डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजॉलूशन 1366 × 768 पिक्सल है और इसमें HDR10+ सपोर्ट मिलता है। इसका रिफ्रेश रेट 60 Hz है और यह 178 डिग्री वाइड व्यूइंग एंगल के साथ आता है। कंपनी के मुताबिक, डिस्प्ले 16.7 मिलियन कलर प्रॉड्यूस करता है। यह सुपर ब्राइटनेस और इंटेलीजेंट फ्रेम स्टैबलाइजेशन इंजन (IFSE) के साथ आता है। अगर हम टेलिविजन की पिक्चर क्वॉलिटी की बात करें तो यह वाकई दिल जीतने वाली है। ऐसर के इस टेलिविजन की पिक्चर क्वॉलिटी हमें परफेक्ट लगी। हर सीन में आपको बेहतरीन शॉर्पनेस और डीटेल्स का एक्सपीरियंस होता है। कलर एक्युरेसी भी शानदार है। टेलिविजन को हमने Wi-Fi पर चलाया है।

गजब का है रिस्पॉन्स टाइम

ऐसर का कहना है कि टेलिविजन बिल्ट-इन लाइट रिडक्शन के साथ आता है, यह आपकी आंखों की केयर करता है और नुकसान पहुंचाने वाली ब्लू वेबलेंग्थ को कंट्रोल करता है। हमने टीवी के इस फीचर को भी परखने की कोशिश की है। हमने लगातार 5-6 घंटे टेलिविजन देखा, लेकिन हमें आंखों में किसी तरह का स्ट्रेस या थकान महसूस नहीं हुई। कंपनी का दावा है कि टेलिविजन का रिस्पॉन्स टाइम 6.5 मिलीसेकंड है। अपने 7 दिन के यूजर एक्सपीरियंस के आधार पर हम कह सकते हैं कि इसका रिस्पॉन्स टाइम गजब का है। टेलिविजन डिजिटल नॉइज रिडक्शन और माइक्रो डिमिंग के साथ आता है।     

परफेक्ट रहा ऑडियो एक्सपीरियंस

अगर टेलिविजन के साउंड की बात करें तो इसमें 40W के हाई पावर साउंड बार दिए गए हैं। यह डॉल्बी ऑडियो के साथ आता है। ऐसर के इस टीवी को हमने 14X22 फुट के एक हॉल में मेज पर रखा था। हमने करीब 5 फुट की दूरी से टीवी को देखा है। OTT प्लैटफॉर्म्स पर फिल्में या सीरियल्स देखते समय एवरेज साउंड रखा और इसका परफॉर्मेंस दमदार रहा है। टीवी पर गाने चलाते समय साउंड को हमने फुल भी किया, हमारा ऑडियो एक्सपीरियंस भी परफेक्ट रहा। कुल मिलाकर, टेलिविजन ने हमें बेहतरीन सिनेमैटिक एक्सपीरियंस दिया।

बिल्ट-इन क्रोमकास्ट के साथ आता है टीवी

ऐसर का यह टेलिविजन गूगल सर्टिफाइड लेटेस्ट Android TV 11 से पावर्ड है। गूगल प्ले स्टोर के जरिए आप 5000 से ज्यादा ऐप्स तक पहुंच बना सकते हैं। टीवी में Netflix, Prime Video, Disney+ Hotstar, Youtube, FastCast और Smart Player जैसे ऐप्लीकेशंस प्री-इंस्टॉल हैं। टेलिविजन में बिल्ट-इन क्रोमकॉस्ट दिया गया है। यानी, आप सिर्फ एक टैप से अपने मोबाइल के फेवरेट कंटेंट को बड़ी स्क्रीन में देख सकते हैं। S-Series के इस टीवी में 1.5GB की रैम और 8GB का स्टोरेज दिया गया है। 

यूनीक डिजाइन के साथ आया है रिमोट

कनेक्टिविटी के मामले में भी इसका कोई तोड़ नहीं है। टेलिविजन सेटअप करने में हमें बमुश्किल 5 मिनट का वक्त लगा होगा। टेलिविजन टू वे ब्लूटूथ और ड्यूल बैंड WiFi के साथ आया है। टीवी में Bluetooth 5.0 दिया गया है। टीवी में आपको 2 HDMI पोर्ट मिलते हैं, जिससे आप गेमिंग कंसोल, सेट-टॉप बॉक्स, ब्लू-रे प्लेयर्स को कनेक्ट कर सकते हैं। साथ ही, हार्ड ड्राइव और किसी दूसरे USB डिवाइस को भी दो यूएसबी पोर्ट के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। TV में A55 64 बिट क्वॉड कोर प्रोसेसर दिया गया है। टेलिविजन का रिमोट यूनीक डिजाइन के साथ आया है। आप पुश-टू-स्पीक फीचर के जरिए Google Assistant को एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही, इसमें वॉयस कंट्रोल का भी ऑप्शन है। रिमोट में Netflix, Prime Video, Disney+Hotstar और YouTube के लिए डेडिकेटेड की दी गई हैं।

खरीदें या नहीं 

S-Series के तहत आया ऐसर का 32 इंच वाला टेलिविजन 14,999 रुपये के प्राइस पर लॉन्च हुआ था। फिलहाल, फेस्टिव सीजन में कंपनी इसे 12,999 रुपये के प्राइस पर ऑफर कर रही है। ऐसर, टेलिविजन पर 1 साल की कॉम्प्रेहेंसिव वॉरंटी भी दे रही है। डिजाइन, लुक, पिक्चर क्वॉलिटी, साउंड और लेटेस्ट फीचर्स सारे ही पैरामीटर्स पर यह टेलिविजन परफेक्ट है। ऐसे में अगर आप 32 इंच का कॉम्पैक्ट टेलिविजन खरीदना चाहते हैं तो ऐसर की एस-सीरीज का यह TV आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here