Apple iPhone users delete this app immediately can control camera and recording – Tech news hindi


अगर आप एक आईफोन यूजर हैं, तो सर्तक हो जाइए। एक खतरनाक ऐप आपको चूना लगा सकता है। इस ऐप में स्पाईवेयर (वायरस) छिपा हुआ है। यह ऑडियो रिकॉर्डिंग से लेकर ऑटोमैटिकली कॉल करने जैसे काम कर सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके मैसेज, कॉन्टैक्ट और टैक्स्ट मैसेज पढ़ने के अलावा कैमरे से फोटो भी ले सकता है।

गूगल के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप (TAG) ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है, जिसमें इस स्पाईवेयर को Hermit नाम दिया गया है। इसे इटली की सॉफ्टवेयर कंपनी ने तैयार किया है। एक बार आईफोन में आ जाने के बाद यह आपके डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है। गौर करने वाली बात है कि आईफोन के अलावा, एंड्रॉइड डिवाइस के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। 

यह भी पढ़ें: 3 सस्ते और बंपर Recharge प्लान लॉन्च, कीमत 99 रुपये से शुरू, 65 दिन तक चलेंगे

फोन में कैसे घुसता है?

ऐप स्टोर और प्ले स्टोर से बाहर रहकर भी हर्मिट स्पाइवेयर साइडलोडिंग प्रक्रिया के जरिए फोन में एंट्री करता है। इस प्रक्रिया में, हैकर्स एक खतरनाक लिंक के साथ एक टेक्स्ट संदेश भेजते हैं और यूजर्स को ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

यह भी पढ़ें: Apple का जलवा, Xiaomi के 9 फोन के ज्यादा अकेला बिक गया iPhone 13 

शुक्र है, Apple ने पहले ही इस स्पाइवेयर हमले को रोकने के लिए इससे जुड़े सभी सर्टिफिकेट्स पर बैन लगा दिया है। जिसका सीधा मतलब है कि इस हर्मिट स्पाइवेयर वाला ऐप अब ऐप्पल के ऐप स्टोर के बाहर उपलब्ध नहीं होगा। 

यह आईफोन यूजर्स को पूरी तरह प्रोटेक्ट तो नहीं कर सकता, लेकिन खतरे को काफी कम जरूर कर देता है।  iPhone यूजर्स सुरक्षित रहने के लिए क्या कर सकते हैं? कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें या किसी अज्ञात ऐप को इंस्टॉल न करें। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here