apple sold iphone without charger now user will get more than 1000 us dollar as compensation – Tech news hindi


बिना चार्जर iPhone बेचना Apple को काफी महंगा पड़ा गया है। ऐसा करने के कारण अब कंपनी को मुआवजा देना होगा। मामला ब्राजील का है। Tecmundo और Macrumors की रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील के एक जज ने कंपनी को बिना चार्जर आईफोन बेचने के मामले में मुआवजे के तौर पर एक यूजर को लगभग 1,075 डॉलर (करीब 82 हजार रुपये रुपये) चुकाने का आदेश दिया है। ब्राजील के कानून के हिसाब से फोन के रिटेल बॉक्स में चार्जर न देना कंज्यूमर कानूनों का उल्लंघन है।  

साल 2020 में बंद किया था चार्जर देना

ऐपल ने साल 2020 में आईफोन के रिटेल बॉक्स में चार्जर देना बंद कर दिया था। कंपनी के अनुसार फोन के साथ चार्जर न देने का फैसला पर्यावरण को ध्यान में रखकर लिया गया था। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि ऐपल ने ऐसा शिपमेंट कॉस्ट को बचाने के लिए किया था। बड़े बॉक्स का शिपमेंट चार्ज छोटे रिटेल बॉक्स के मुकाबले काफी कम होता है। इसके साथ ही चार्जर न देने से भी कंपनी को लागत कम करने में काफी मदद मिली होगी।

यह भी पढ़ें: 64MP रियर और 32MP के सेल्फी कैमरा के साथ आया Xiaomi Civi 1S, 120Hz डिस्प्ले और 55W फास्ट चार्जिंग है खूबी

संबंधित खबरें

ऐपल की हुई कड़ी निंदा

ऐपल के इस फैसले की काफी कड़ी निंदा की गई और कई सरकारों ने कड़े कदम भी उठाए ताकि ऐपल अपने आईफोन के साथ चार्जर देना फिर से शुरू करे। इन सबके बीच ब्राजील के एक जज ने यूजर के हक में फैसला सुनाते हुए ऐपल को मुआवजे के तौर पर यूजर को 1075 अमेरिकी डॉलर देने का आदेश दिया है।

पिछले साल 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना

साल 2021 में भी ब्राजील ने कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन करने के कारण ऐपल पर 2 मिलियन यूएस डॉलर का जुर्माना ठोका था। आईफोन के साथ चार्जर न देने का मामला काफी लंबे समय तक चलता रहा और अब ऐसा माना जा रहा है कि ऐपल ब्राजील में आईफोन्स के साथ चार्जर ऑफर करना शुरू कर देगी। कंपनी ने इस बारे में अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि बहुत से यूजर्स के पास घर में पहले से ही चार्जर मौजूद है और इसलिए फोन के साथ एक नया चार्जर देने का कोई तुक नहीं है।     

(Photo: CNET)

यह भी पढ़ें: Xiaomi Mi TV 5A का इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले हफ्ते होगा लॉन्च, मिलेगा एंटरटेनमेंट का शानदार एक्सपीरियंस



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here