apple starts iphone 14 manufacturing in india suggests new report – Tech news hindi


कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple ने अपनी iPhone 14 सीरीज इस महीने की शुरुआत में लॉन्च की है, जिसमें iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max मॉडल्स शामिल हैं। लॉन्च से पहले ही संकेत मिले थे कि ऐपल नई सीरीज की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू कर सकती है और नई रिपोर्ट में सामने आया है कि कंपनी ने आईफोन 14 की मैन्युफैक्चरिंग अपने इंडिया प्लांट्स में शुरू भी कर दी है। 

पिछली रिपोर्ट्स में कहा गया था कि कंपनी आईफोन 14 सीरीज के मॉडल्स का प्रोडक्शन पहले चीन में शुरू करेगी, जिसके करीब दो महीने बाद भारत में इनकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू होगी। ऐसा करते हुए ऐपल की रणनीति चीन पर निर्भरता कम करने की है। पहली बार नया डिवाइस लॉन्च होने के एक महीने के अंदर भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू होने की बात सामने आई है, यानी कि भारत में बने आईफोन दुनियाभर में बिक्री के लिए भेजे जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: इन देशों में सबसे सस्ते हैं Apple iPhone 14 मॉडल्स, जानें कहां कितनी है कीमत

चेन्नई स्थित प्लान में शुरू हुई मैन्युफैक्चरिंग

रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐपल ने चेन्नई में स्थित अपने पार्टनर फॉक्सकॉन की फैसेलिटी में आईफोन 14 का प्रोडक्शन शुरू किया है। महीने की शुरुआत में, द इकोनॉमिक टाइम्स ने कहा था कि ऐपल दो से तीन महीने में नए डिवाइस का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा, लेकिन ऐपल ने पहले ही इसकी शुरुआत कर दी है। कंपनी भारत में बने आईफोन्स को दिसंबर, 2022 से दुनिया के अन्य मार्केट्स में बिक्री के लिए भेजना शुरू कर सकती है। 

भारत में मैन्युफैक्चरिंग क्षमता बढ़ा रही है ऐपल

जेपी मॉर्गन एनालिस्ट्स की ओर से कहा गया है कि ऐपल भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता बढ़ाते हुए लगभग दोगुनी करना चाहती है और चीन पर निर्भरता कम करने की कोशिश में है। साल 2025 तक ऐपल का लक्ष्य आईफोन मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने का है। इस साल के आखिर तक ऐपल कुल आईफोन 14 प्रोडक्शन का करीब पांच प्रतिशत भारत में मैन्युफैक्चर कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: दूसरे देशों में सस्ते तो भारत में महंगे क्यों हैं आईफोन? सरकार है जिम्मेदार

पहले बनते थे ऐपल के पुराने आईफोन मॉडल्स

भारत की सप्लाई चेन से अब तक केवल पुराने आईफोन मॉडल्स ही मैन्युफैक्चर कर भेजे जाते थे। कंपनी साल 2018 में लॉन्च आईफोन X और इसके बाद लॉन्च कई ऐपल मॉडल्स का प्रोडक्शन भारत में करती रही है, लेकिन लॉन्च के तुरंत बाद किसी आईफोन का प्रोडक्शन भारत में शुरू नहीं किया गया। ऐपल ने पहली बार ऐसा कदम उठाया है और भारत में मैन्युफैक्चरिंग के चलते आईफोन 14 की कीमत में कटौती की जा सकती है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here