BSNL will start offering 5G services in India as early as August 15th of next year compete with Jio and Airtel 5G – Tech news hindi


1 अक्टूबर 2022 को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में आधिकारिक तौर पर 5G Launch किया। इसी के साथ Airtel देश में 5G सर्विस शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई समेत 8 शहरों में 5G सर्विस देना शुरू कर दिया है। Jio दिसंबर 2023 तक देशभर में 5G सर्विस शुरू करेगी। वीआई भी जल्द ही 5G सर्विस शुरू करने वाली है। लेकिन अब Airtel, Jio और Vi का टेंशन बढ़ने वाला है क्योंकि एक और बड़ी कंपनी ने 5G सर्विस शुरू करने का ऐलान कर दिया है। दरअसल, इन तीनों प्राइवेट कंपनियों को BSNL से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। जी हां, BSNL के ग्राहकों को 5G सर्विस के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। नई दिल्ली में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से भारत में 5G services देना शुरू कर देगा।

ईटी टेलीकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, BSNL द्वारा दी जाने वाली 5G सेवाएं घरेलू स्तर पर निर्मित तकनीक पर आधारित होंगी और Jio और Airtel के 5G को टक्कर देगी। Jio के इस महीने के अंत में 5G सर्विस शुरू करने की सबसे अधिक संभावना है, लेकिन एयरटेल ने पहले ही पूरे देश में 5G की तैनाती शुरू कर दी है। भारत में IMC 2022 5G लॉन्च पर, मुकेश अंबानी ने कहा, “एक मजबूत बीएसएनएल इस महत्वपूर्ण उद्योग में सरकार की संतुलन उपस्थिति लाएगा।”

Jio का जलवा: ग्राहकों को दे रहा पूरे 4500 रुपये के बेनिफिट्स; ऐसे उठाएं लाभ

6 महीने के अंदर 200+ शहरों में उपलब्ध होंगी 5G सर्विसेस

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अगले छह महीनों के भीतर 200 से अधिक शहरों में 5G services तक पहुंच होगी और अगले दो वर्षों में देश के 80-90% लोगों को 5G कवरेज प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

Airtel और Jio दोनों ने इस बात पर जोर दिया है कि 5G की कीमतें मौजूदा 4G प्लान के बराबर होंगी, हालांकि उन्होंने अभी तक कोई खास जानकारी नहीं दी है। Jio ने यह भी कहा है कि उसके 5G प्लान की कीमत पूरी दुनिया में सबसे कम होगी। आगे बढ़ते हुए, भारत में प्रत्याशित 5G स्पीड वर्तमान 4G स्पीड से दस गुना अधिक होगी। IMC 2022 में, Airtel नेटवर्क ने 300Mbps 5G स्पीड प्रदान की।

4G SIM में चलेगा 5G या खरीदना होगा नया सिम कार्ड और फोन: जानिए हर सवाल का जवाब

एयरटेल 5G नेटवर्क वाराणसी, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली समेत 8 शहरों में शुरू हो चुका है। एयरटेल मार्च 2023 तक देश भर के कई शहरों में और मार्च 2024 तक पूरे भारत में 5G सेवाएं शुरू करेगी। दूसरी ओर, Jio, दिसंबर 2023 तक, हर शहर, तालुका और तहसील में 5G सेवा लाने का वादा करता है। देश में वीआई 5G का रोलआउट भी जल्द ही किया जाएगा।

 

(कवर फोटो क्रेडिट-technave)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here