CBI files fresh case against Mehul Choksi in Canara Bank fraud case – India Hindi News


Mehul Choksi News: सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ केनरा बैंक से जुड़े 55 करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी में नया केस दर्ज किया है। सीबीआई अधिकारियों ने गुरुवार को मामले की जानकारी दी। इससे पहले चौकसी और नीरव मोदी की जोड़ी पर पीएनबी बैंक से घोटाला करके ​​14,000 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप भी है।

सीबीआई के अधिकारियों ने जानकारी दी कि भगौड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के खिलाफ नया केस दर्ज किया है। मामला केनरा बैंक से 55.21 करोड़ की धोखाधड़ी करने का आरोप है। इससे पहले नीरव मोदी के चाचा मेहुल चौकसी पीएनबी घोटाले का भी हिस्सा थे। वह रिटेल ज्वैलरी कंपनी गीतांजलि ग्रुप के प्रोपराइटर थे। भ्रष्टाचार और आपराधिक साजिश के अलावा, उन पर मनी लॉन्ड्रिंग और आपराधिक विश्वासघात का आरोप है।

क्या है केनरा बैंक फ्रॉड

केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बेजल ज्वैलरी को एक कंसोर्टियम समझौते के तहत वर्किंग कैपिटल फेसिलिटी के रूप में ₹30 करोड़ और ₹25 करोड़ मंजूर किए थे। मेहुल चौकरी पर आरोप है कि कि हालांकि ऋण सोने और हीरे जड़ित आभूषणों के निर्माण और बिक्री के लिए दिया गया था, लेकिन कंपनी ने फंड के डायवर्जन को छिपाने के लिए खाते के माध्यम से कोई भी व्यावसायिक लेनदेन नहीं किया।

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने कर्ज नहीं चुकाया, जिससे कंपनी को 55.27 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। सीबीआई ने चोकसी, चेतना झावेरी, दिनेश भाटिया और मिलिंद लिमये सहित बेजल ज्वैलरी और उसके निदेशकों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।

पीएनबी बैंक धोखाधड़ी

चौकसी और नीरव मोदी की जोड़ी पर पीएनबी बैंक से घोटाला करके ​​14,000 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप भी है। जिसके लिए भारतीय अधिकारी उन्हें उन्हें भारत लाने के लिए प्रयासरत हैं। चौकसी पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, विश्वासघात, बेईमानी, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

इसी साल 16 अप्रैल को सूचना मिली थी कि चौकसी की संपत्तियों को आयकर विभाग ने जब्त कर लिया है। आयकर अधिकारियों ने चौकसी की नासिक में नौ एकड़ कृषि भूमि को भी जब्त किया है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here