Cheapest laptop Jio book by Reliance Jio to launch soon in india – Tech news hindi


भारत में सबसे बड़े सब्सक्राइबर बेस वाली टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio एक सस्ता लैपटॉप Jio Book जल्द लॉन्च करने वाली है। इस लैपटॉप की मदद से उन यूजर्स को फायदा मिलेगा, जिन्हें लैपटॉप की जरूरत तो है लेकिन वे ज्यादा खर्च नहीं कर सकते। कंपनी 4G सेवाएं लॉन्च करने के बाद सस्ता JioPhone लेकर आई थी, जो भारतीय मार्केट में सफल रहा था। कंपनी जियो बुक के साथ वैसी ही सफलता दोहराने की कोशिश करेगी।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि रिलायंस जियो के बजट लैपटॉप को केवल 184 डॉलर (करीब 15,000 रुपये) कीमत पर उतारा जा सकता है। यह लैपटॉप तैयार करने के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट और चिपमेकर क्वालकॉम के साथ पार्टनरशिप की है। क्वालकॉम जहां नए डिवाइस के लिए कंप्यूटिंग चिप्स तैयार करेगी, वहीं माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज OS के साथ कई ऐप्स का सपोर्ट दे सकती है। 

 ‘गंगा’ कोडनेम वाला सस्ता JioPhone 5G, कम कीमत में मिलेंगे धांसू फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

साल के आखिर तक हो सकता है लॉन्च

जियो बुक से जुड़े संकेत लगातार मिलते रहे हैं और अब सामने आया है कि यह लैपटॉप पहले स्कूल-कॉलेज और सरकारी संगठनों के लिए उपलब्ध होगा। सूत्रों की मानें तो इस लैपटॉप का कंज्यूमर लॉन्च अगले तीन महीने के अंदर हो सकता है। इस सस्ते लैपटॉप में 4G कनेक्टिविटी मिलेगी और इसके लिए इंबेडेड 4G सिम कार्ड को इसका हिस्सा बनाया जा सकता है। संभव है कि स्मार्टफोन्स की तरह ही यूजर्स इस लैपटॉप में इंटरनेट ऐक्सेस करने  के लिए रीचार्ज कर सकेंगे।

जियोफोन जैसी सफलता की उम्मीद

नए जियो डिवाइस के लॉन्च से जुड़े एक सोर्स ने कहा, “यह जियोफोन जितना ही बड़ा होगा।” पिछले साल लॉन्च होने के बाद से ही जियोफोन भारत में 100 डॉलर सेगमेंट का टॉप-सेलिंग डिवाइस है। काउंटरपॉइंट के मुताबिक, पिछली तीन तिमाहियों में इस डिवाइस के पास मार्केट का करीब पांचवां हिस्सा है। इस जियो बुक लैपटॉप का प्रोडक्शन भारत में ही फ्लेक्स (Flex) की ओर से किया जा सकता है और कंपनी मार्च, 2023 तक लाखों यूनिट्स की बिक्री का लक्ष्य लेकर चल रही है।

रिलायंस जियो यूजर्स के लिए अच्छी खबर! बाकी कंपनियों से सस्ते हो सकते हैं 5G प्लान्स

जियो बुक में मिलेगा कंपनी का सॉफ्टवेयर

काउंटरपॉइंट एनालिस्ट तरुण पाठक के मुताबिक, जियो बुक लैपटॉप के लॉन्च के बाद लैपटॉप मार्केट में 15 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल सकती है। इस लैपटॉप में जियो का अपना JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा और JioStore से ऐप्स डाउनलोड करने का विकल्प मिल सकता है। कंपनी इसे टैबलेट के विकल्प के तौर पर स्टूडेंट्स और ऑफिस जाने वाले यूजर्स के लिए ला सकती है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here