Citroen C3 Electric Debut On 29th September Tata Nexon EV and Tiago EV Rival


इस फेस्टिवल सीजन फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोन (Citroen) ने भारतीय बाजार बड़ा धमाका करने को तैयार है। दरअसल, कंपनी 29 सितंबर को सिट्रोन C3 इलेक्ट्रिक (Citroen C3 Electric) कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसका एक टीजर भी जारी किया है। हालांकि, इस टीजर में कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के मॉडल या दूसरी डिटेल को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इसके बाद भी माना जा रहा है कि ये सिट्रोन C3 इलेक्ट्रिक होगी। दरअसल, भारतीय बाजार में सिट्रोन C3 को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। भारत में इसका मुकाबला, टाटा की अपकमिंग टियागो EV से हो सकता है, जो 28 सितंबर को लॉन्च होगी।

सिट्रोन C3 EV का डिजाइन e-CMP बेस्ड होगा

कंपनी सिट्रोन C3 इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग काफी समय पहले शुरू कर चुकी है। कई मौके पर इसे स्पॉट भी किया गया है। टेस्टिंग के दौरान कार को पूरी तरह कवर किया गया था, जिससे इसके मॉडस का खुलासा नहीं हो पाया। इसके फ्रंट बोनट पर एक चार्जिंग पोर्ट देखने को मिला था। हालांकि, इसके डिजाइन को देखकर माना जा रहा है कि ये सिट्रोन C3 हैचबैक होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिट्रोन C3 कार का इलेक्ट्रिक वर्जन e-CMP पर डिजाइन किया गया है। ग्लोबल मार्केट में मौजूद फिएट पांडा इलेक्ट्रिक कार को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें- एक पैर से चला पाएंगे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 310km होगी रेंज; 4 दिन बाद होगी लॉन्च

350Km तक होगी सिट्रोन C3 EV की रेंज

अभी तक कंपनी की तरफ से इसकी बैटरी और रेंज को लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है। हालांकि, इससे जुड़ी रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिट्रोन C3 EV ICE मॉडल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, इसलिए इसके एक्सटीरियर में बहुत ज्यादा बदलवा की उम्मीद नहीं है। ये कई बैटरी ऑप्शन के साथ पेश की जा सकती है। कंपनी इसे 50W बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है, जो ग्लोबल मार्केट में बेची जाने वाली Peugeot e-208 में देखने को मिलता है। माना जा रहा है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 135 bhp की पावर और 260 Nm का टार्क जेनरेट करेगा। इस बैटरी की WLTP-सर्टिफाइड रेंज 350Km है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि-दशहरा पर छोटी फैमिली इन 5 कारों की तरफ जाएं, माइलेज सबसे ज्यादा और बजट भी नहीं बिगड़ेगा

10 से 15 लाख रुपए क बीच होगी कीमत

सिट्रोन C3 EV कई यूजफुल फीचर्स से लैस होगा। इसमें क्रूज कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर वाइपर, मैन्युअल एडजस्टमेंट के साथ ORVM, रीजन ब्रेकिंग, मल्टीपल ड्राइव मोड जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इंडस्ट्री एक्सपर्ट के मुताबिक, इसकी कीमत 10 से 15 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इस कीमत में आपको कई कंपनियां पेट्रोल कार बेच रही हैं। टाटा भी अपनी अपकमिंग टियागो इलेक्ट्रिक को 10 लाख रुपए से कम कीमत में लॉन्च करने वाली है। ऐसे में इन दोनों कारों की बीच जबरदस्त मुकाबाल देखने को मिल सकता है। वहीं, टाटा नेक्सन EV के लिए भी ये चुनौती पेश क सकती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here