Committed to cover all farmers in state under loan waiver scheme Maharashtra government – महाराष्ट्र में सभी किसानों का माफ होगा कर्ज, उद्धव सरकार बोली


महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा को बताया कि वह राज्य के भी किसानों को कर्जमाफी योजना के दायरे में लाने को प्रतिबद्ध है। साथ यह भी कहा कि कोरोना महामारी की वजह से इसे लागू करने में कुछ दिक्कत आई है। प्रश्नकाल में इस मुद्दे पर चर्चा का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि 31.81 लाख किसान राज्य सरकार के महात्मा ज्योतिबा फुले कृषि कर्जमाफी योजना के तहत लाभ लेने योग्य हैं और अब तक 20,290 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। 

वित्त मंत्री ने कहा, ”पात्र किसान, जिन्हें अब तक कृषि कर्जमाफी का लाभ नहीं मिला है, उन्हें फायदा देने के लिए इस सत्र में और फिर बजट सत्र में सप्लीमेंट्री डिमांड के जरिए फंड दिया जाएगा।” महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने सत्ता में आने के बाद किसानों से 2 लाख रुपए तक का पूरा कर्ज माफ करने का वादा किया था।
 
2 लाख रुपये से अधिक के ऋण वाले किसान यदि अतिरिक्त राशि का भुगतान करते हैं, तो उन्हें दो लाख रुपये की छूट मिलेगी। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से अपना बकाया चुकाने वालों को 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। पवार ने कहा, ”सरकार ने वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना लॉकडाउन की वजह से आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक का टैक्स राज्य के खजाने में नहीं आया।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here