CTET Result 2021 : cbse ctet result declared ctet nic in here is direct link


CTET Result 2021 declared : सीबीएसई ने आखिरकार बुधवार को सीटीईटी रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर सीटीईटी रिजल्ट ( CBSE CTET Result 2021 ) चेक कर सकते हैं। सीटीईटी पेपर-1 में 1892276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 14,95,511 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। कुल 4,45,467 पास हुए। वहीं पेपर-2 में 16,62,886 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिनमें से 12,78,165 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इनमें से 2,20,069 अभ्यर्थी पास हुए।

सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों की मार्कशीट और क्वालिफाइंग सर्टिफिकेट जल्द ही डिजिलॉकर पर अपलोड कर दिए जाएंगे। परीक्षार्थी अपने मोबाइल नंबर के जरिए इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे।

CTET Result Direct Link

सीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक पूरे भारत के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 1 फरवरी, 2022 को बोर्ड ने आंसर-की जारी की थी। इस बार पहली बार परीक्षा ऑनलाइन मोड (कंप्यूटर बेस्ड) से आयोजित हुई थी। इससे पहले पेन पेपर मोड से आयोजित होती आ रही थी।

15 फरवरी तक जारी होना था रिजल्ट

सीटीईटी रिजल्ट में देरी हुई। सीबीएसई ने सीटीईटी 2021 नोटिफिकेशन में परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 15 फरवरी बताई थी। लेकिन इसमें तीन सप्ताह की देरी हुई। पिछले कुछ दिनों से अभ्यर्थियों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। सोशल मीडिया लगातार वह शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और सीबीएसई को टैग करते हुए ट्वीट कर रहे थे। उनका कहना था कि जब रिजल्ट देर से निकालना था तो ऑनलाइन परीक्षा क्यों करवाई। कुछ अभ्यर्थियों ने यह भी शिकायत की थी कि सीटीईटी रिजल्ट न आने के चलते वह केंद्रीय विद्यालयों में संविदा पर निकली शिक्षक भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

CBSE CTET December 2021 Result : डिजिलॉकर से यूं डाउनलोड करें सीटीईटी सर्टिफिकेट व मार्कशीट

सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में होंगे

सीबीएसई बोर्ड जल्द ही सीटीईटी की मार्कशीट और सफल उम्मीदवारों के लिए सर्टिफिकेट डिजिटल फॉर्मेट में उनके डिजिजिलॉकर अकाउंट में अपलोड करेगा। मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होंगे और कानूनी रूप से मान्य होंगे। सुरक्षा बढ़ाने के लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट में एक एन्क्रिप्टेड QR कोड भी होगा। डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है।

सीटेट पेपर -1 में सफल उम्मीदवार फर्स्ट क्लास से लेकर 5वीं क्लास तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नहीं होगी कोई रीचेकिंग

सीबीएसई बोर्ड किसी भी स्थिति में सीटेट का रीटेस्ट नहीं करवाएगा। न ही कोई रीचेकिंग के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

सीटीईटी न्यूनतम अंक

सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूर है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है। 

जानें कैसा रहा था सीटीईटी जनवरी 2021 का रिजल्ट

पहले पेपर में 12 लाख 47 हजार 217 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वहीं, दूसरे पेपर में 11 लाख चार हजार 454 अभ्यर्थी शामिल हुए। इसमें पहले पेपर में चार लाख 14 हजार 798 व दूसरे पेपर में दो लाख 39 हजार 501 अभ्यर्थी को सफलता मिली थी। बिहार से कुल 3 लाख 20 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें 29 हजार 543 को सफलता मिली



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here