Elnaaz Norouzi Video Iran Hijab Controversy Actress Model Strips Cloths after Burqa upload on Social Media – International news in Hindi


Iran Hijab Controversy: हिजाब के खिलाफ ईरान में हंगामा बरपा हुआ है। अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है, जबकि महसा अमीनी की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन ने और रफ्तार पकड़ ली है। दुनियाभर से महिलाओं को समर्थन मिल रहा है। अब ईरान में जन्मीं एक्ट्रेस और मॉडल एलनाज नोरौजी ने वीडियो अपलोड करके इस प्रोटेस्ट को सपोर्ट किया है। नेटफ्लिक्स की सैक्रेड गेम्स सीरीज में भी काम कर चुकीं एलनाज ने वीडियो में एक-एक करके अपने सारे कपड़े उतार दिए। वीडियो की शुरुआत में वह बुर्का पहने हुए नजर आती हैं। इस वीडियो के जरिए एलनाज ने हिजाब के खिलाफ जारी प्रोटेस्ट को अपना सपोर्ट देते हुए बताया है कि महिलाएं अपनी इच्छा से जो पहनना चाहें, उन्हें वह पहनने की इजाजत होनी चाहिए।

इंस्टाग्राम पर अपलोड किए वीडियो में एलनाज सबसे पहले अपना हिजाब उतारते हुए दिखाई दे रहीं। इसके बाद वह बुर्का उतारती हैं और फिर एक-एक करके सभी कपड़े उतार देती हैं। वीडियो को शेयर करते हुए मॉडल-एक्ट्रेस ने लिखा, ”हर महिला, दुनिया में कहीं भी, चाहे वह कहीं से भी हो, उसे अपनी इच्छानुसार कपड़े पहनने का अधिकार होना चाहिए। किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को उसे जज करने या उससे पूछने का अधिकार नहीं है।” 

मैं न्यूडिटी को नहीं दे रही बढ़ावा, बोलीं एक्ट्रेस

उन्होंने आगे लिखा, ”हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए। लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति … प्रत्येक महिला को अपने शरीर पर निर्णय लेने की शक्ति होनी चाहिए। मैं न्यूडिटी को बढ़ावा नहीं दे रही हूं, मैं पसंद की स्वतंत्रता को बढ़ावा दे रही हूं।”एक्टिंग में अपना करियर शुरू करने से पहले, नोरौजी डायर, लैकोस्टे और ले कॉक स्पोर्टिव जैसे ब्रांडों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल के रूप में 10 से अधिक वर्षों से काम कर रही थीं। वह फारसी पारंपरिक नृत्य में ट्रेंड हैं। साथ ही, वह भारत में कथक डांस भी सीख रही हैं।

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस, कइयों ने साधा निशाना

जैसे ही एलनाज ने वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड किया, उसके बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगीं। कई लोगों ने उन्हें सपोर्ट किया तो कइयों ने उनपर न्यूडिटी को बढ़ाने का आरोप लगाया। एक यूजर ने लिखा, ”यह पूरी तरह से न्यूडिटी है।” एक अन्य यूजर ने एक्ट्रेस को अटेंशन सीकर तक बता दिया। एक अन्य ने कहा, ”मैं आपसे सहमत हूं, लेकिन न्यूड होना, जिसके लिए आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं, लेकिन मेरे लिए यह नैतिक रूप से स्वीकार्य नहीं है। हम ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां पर हमारे आसपास बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग हैं। न्यूडिटी को बढ़ावा देना सही नहीं है।”

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से हिजाब को लेकर ईरान की सरकार के खिलाफ वहां विरोध प्रदर्शन चल रहा है। इसमें हजारों महिलाएं शामिल हैं। 22 साल की युवती महसा अमीनी को पुलिस द्वारा अरेस्ट कर लिया गया था, जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन और बढ़ गया। महिलाएं अपने हिजाब और बुर्के को उतार फेंककर प्रदर्शन को अपना सपोर्ट दे रही हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here