Ending the year on a great note by crossing the milestone of 145 crore COVID19 vaccinations in India health ministry – India Hindi News


नए साल से ठीक पहले भारत ने हासिल की बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए 145 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पार कर लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने 31 दिसंबर, 2021 तक वैक्सीन की 145 करोड़ खुराक दी है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर हेल्थ वर्कर्स को थैंक्यू कहा। उन्होंने लिखा, “145 करोड़ COVID19 टीकाकरण के मील के पत्थर को पार करके साल का अंत एक शानदार नोट पर किया। चुनौतीपूर्ण 2021 वर्ष में अपार धैर्य, दृढ़ संकल्प और संकल्प प्रदर्शित करने के लिए हमारे डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का आभार।”

 

बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन का नतीजा अच्छा

बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन का नतीजा ये है कि आज भारत में कोरोना से रिकवरी दर 98.36 फीसदी है। भारत में कोरोना के एक्टिव मामले वर्तमान में 91,361 पर है। सक्रिय मामले देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.26% हैं।

नए कोविड-19 वैरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए टीकाकरण की ये उपलब्धि कई मायनों में बड़ी है। देश में कई राज्यों में ओमिक्रॉन अपनी दस्तक दे चुका है, जिससे संबंधित राज्य सरकारों को प्रतिबंध लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भारत में गुरुवार को 961 से बढ़कर कोरोनो वायरस वैरिएंट ओमिक्रॉन की संख्या आज 1,270 तक पहुंच गई है, जिसमें 24 घंटे में 32% से अधिक की वृद्धि हुई है। चिंता का वह वैरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, लेकिन अब यह कई देशों के अलावा भारत के 23 राज्यों में फैल गया है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here