ENG vs IND Team india score thrice 400 plus runs in first innings after loses 5 wickets within 100 runs see record


ऋषभ पंत (146) के तूफानी शतक के बाद रविंद्र जडेजा के दमदार 104 और आखिरी ओवरों में कप्तान जसप्रीत बुमराह की धुआंधार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली बार विदेशी सरजमीं पर 100 रन के अंदर 5 विकेट गिरने के बाद 400 रन का आंकड़ा छूने में कामयाबी पाई है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में सभी विकेट खोकर 416 रन बनाए। इससे पहले भारत ने अपनी धरती पर दो बार 100 रन के अंदर 5 विकेट गंवाने के बाद 400 से अधिक स्कोर बनाए हैं। 

पहली बार भारतीय टीम ने ये कारनामा 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। इस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने एक समय 92 के स्कोर पर 5 विकेट खो दिए थे। लेकिन सुनील गावस्कर के नाबाद 236 रन की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 451 रन पर घोषित की। ये मैच ड्रॉ रहा था।

दूसरी बार 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही भारत ने 83 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन फिर रोहित शर्मा और अश्विन ने शतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 453 रन तक पहुंचाया। भारत ने ये मैच पारी और 51 रन से जीता था।  

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांचवें टेस्ट मैच की बात करें तो पहले दिन भारत 98 के स्कोर पर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। लेकिन पंत और जडेजा के बीच हुई दोहरी शतकीय साझेदारी की बदौलत भारत पहले दिन 338 रन बनाने में सफल रहा। दूसरे दिन 338/7 से शुरुआत करते हुए जडेजा और मोहम्मद शमी ने अपना समय लिया, लेकिन शमी ने मैथ्यू पॉट्स के ओवर में दो चौके लगाकर पारी की रफ्तार बढ़ाई।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने फेंका टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर, जसप्रीत बुमराह ने खोले धागे

इस दौरान जडेजा ने अपना शतक भी पूरा किया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने शमी को 16 रन पर पवेलियन लौटाकर अपने 550 टेस्ट विकेट पूरे किये, जबकि जडेजा ने एंडरसन के हाथों आउट होने से पहले 194 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौकों की बदौलत 104 रन बनाये। 

भारत के नौ विकेट गिरने के बाद पहली बार कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह (31 नाबाद) अपने तूफ़ान में इंग्लैंड को ले उड़े। बुमराह ने ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन जोड़े, जिसमें से 29 रन बुमराह के बल्ले से, पांच रन वाइड से और एक रन नो बॉल से आया।

क्या ये युवी है या बुमराह? भारतीय कप्तान ने की स्टुअर्ट ब्रॉड की धुनाई तो सचिन तेंदुलकर को आई 2007 टी20 वर्ल्ड

बुमराह टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये। साथ ही ब्रॉड ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का तमगा भी हासिल कर लिया।  इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिये और “बुमराह तूफान” की बदौलत भारत ने 10 विकेट के नुकसान पर 416 रन बना लिये हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here