Even though Omicron may cause less severe disease WHO chief scientist warning – India Hindi News


विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया भर में ओमिक्रॉन के कारण अस्पताल में भर्ती होने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जिनमें से ज्यादातर का टीकाकरण नहीं हुआ है। डॉक्टर स्वामीनाथ ने ओमिक्रॉन का प्रकोप झेल रहे देशों को सतर्क करते  के हुए कहा कि हालांकि ओमिक्रॉन के कारण कम गंभीर बीमारी हो सकती है, फिर भी बड़ी संख्या का एक छोटा हिस्सा अभी भी स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित कर सकता है।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए मुख्य वैज्ञानिक ने कहा कि टीकाकरण अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु से बचाता है, फिर चाहे वो ओमिक्रॉन, डेल्टा या किसी अन्य प्रकार के कोविड के कारण हो।

बता दें कि यह चेतावनी तब आई है, जब भारत में रोजाना कोविड केस की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो रही है, जो संभवतः ओमिक्रॉन के कारण है। शुक्रवार की सुबह तक, भारत का ओमीक्रॉन टैली 1,270 पर है, विशेषज्ञों को आशंका है कि ओमीक्रोन ने पहले ही देश में डेल्टा वेरिएंट को बदलना शुरू कर दिया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत में लगभग 80 प्रतिशत मामले अब ओमीक्रोन के हैं।

टीकों की प्रभावशीलता के बारे में बात करते हुए स्वामीनाथन ने पहले ट्वीट किया था, “जैसे कि उम्मीद थी, T सेल इम्युनिटी ओमिक्रॉन के खिलाफ बेहतर पकड़ रखती है। यह हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा। अगर आपने टीके नहीं लगवाई तो जरूर लगवाएं।”

अपने लेटेस्ट महामारी विज्ञान अपडेट में, WHO ने कहा कि ओमीक्रोन वेरिएंट से जुड़े जोखिम बहुत ज्यादा है और वेरिएंट ने US और UK में डेल्टा को पीछे छोड़ दिया है।
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here