from May 11 Google is blocking third-party call recording apps on the Play Store – Tech news hindi


Google ने प्ले स्टोर पर थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को ब्लॉक करने का फैसला लिया है। यह कार्रवाई 11 मई से शुरू हो जाएगी। इन बदलावों को सबसे पहले एक Reddit यूजर और फिर 9to5Google ने रिपोर्ट किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, नए पॉलिसी अपडेट के चलते एंड्रॉइड के Accessibility API पर रोक लगा दी गई है, जिसका इस्तेमाल डिवेलपर्स करते हैं। इसके जरिए डिवेलपर्स अपने ऐप में रिमोट कॉल रिकॉर्डिंग इनेबल कर लेते थे। गूगल ने इसी पर बैन लगाया है। 

गूगल के इस फैसले का सीधा असर Truecaller जैसे ऐप्स पर पड़ेगा और अब इनके जरिए फोन कॉल रिकॉर्ड नहीं किए जा सकेंगे। यानी अगर आपके फोन में डिफॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर नहीं है, तब आपके लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इससे पहले Google ने एंड्रॉइड 6 के साथ ही कॉल रिकॉर्डिंग को बंद कर दिया था। फिर डिवेलपर्स को एंड्रॉइड 10 में वॉयस रिकॉर्डिंग के लिए माइक्रोफ़ोन का इस्तेमाल करने से रोक दिया था। इसके बाद से ही उन्होंने Accessibility API के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग शुरू कर दी थी। 

यह भी पढ़ें: एक्सीडेंट और चालान दोनों से बचा लेगा Google Maps, एक्टिवेट कर लीजिए यह फीचर

संबंधित खबरें

नई पॉलिसी के मुताबिक, गूगल ने कहा है, “एक्सेसिबिलिटी एपीआई को रिमोट कॉल ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए डिजाइन नहीं किया गया है।” कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि नई पॉलिसी केवल प्ले स्टोर पर थर्ड-पार्टी ऐप के लिए थी। क्योंकि फोन में आने वाले डायलर ऐप्स को कॉल रिकॉर्डिंग के लिए Accessibility API के एक्सेस की जरूरत नहीं होती। 

यह भी पढ़ें: Slow Laptop को ऐसे बनाएं सुपर फास्ट, चुटकियों में होंगे सारे काम, कमाल की 5 ट्रिक्स

Google ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि क्या वे प्ले स्टोर पर पहले से मौजूद कॉल रिकॉर्डिंग वाले थर्ड-पार्टी ऐप्स को हटा देंगे, लेकिन उन्होंने कहा है कि वे रिकॉर्डिंग फीचर को खो देंगे। एंड्रॉइड के लिए लोकप्रिय कॉलर आईडी ऐप ट्रूकॉलर ने घोषणा की है कि वह 11 मई को अपनी मुफ्त, कॉल-रिकॉर्डिंग सुविधा को बंद कर देगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here