Glenn Maxwell Run Out Dinesh Karthik Mistake One bail off Rule Axar Patel Rocket Throw India vs Australia 3rd T20I


भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में खेले गए रोमांचक मुकाबले में 6 विकेट से हराकर तीन मैच की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इस मैच के दौरान एक ऐसी घटना घटी जिस पर बवाब हुआ था। दरअसल, मैक्सवेल के रन आउट के दौरान दिनेश कार्तिक से विकेट कीपिंग में बड़ी गलती हो गई थी, हालांकि नियमों के चलते फैसला भारत के पक्ष में रहा और टीम इंडिया को कोई नुकसान नहीं झलना पड़ा। आइए जानते हैं क्या है मामला-

वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब भारत के सामने साउथ अफ्रीका की चुनौती; जानें पूरा शेड्यूल, मैच टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

यह घटना ऑस्ट्रेलियाई पारी के 8वें ओवर की है, चहल की चौथी गेंद पर स्क्वॉर लेग की दिशा में शॉट खेलकर मैक्सवेल दो रन लेने का प्रयास कर रहे थे। वहां तैनात अक्षर पटेल ने शानदार थ्रो विकेट कीपर दिनेश कार्तिक की ओर फेंका, मगर कार्तिक गेंद को पकड़ने के प्रयास में पहले ही विकेट पर लगी एक बेल गिरा चुके थे। अक्षर का थ्रो कार्तिक पकड़ नहीं पाए, मगर गेंद सीधा जाकर विकेट पर लगी थी। अब मैदान पर मौजूद अंपायर के जेहन में कशमकश यह थी कि कार्तिक ने क्या दोनों बेल्स गिराई थी या नहीं। ऐसे में उन्होंने बिना देरी करते हुए फैसला थर्ड अंपायर के पास रेफर कर दिया।

थर्ड अंपायर ने रिप्ले में पाया कि कार्तिक का हाथ लगने से एक बेल पहले गिर गई थी, मगर दूसरी बेल तब गिरी जब अक्षर पटेल का थ्रो विकेट पर जाकर लगा। इस वजह से थर्ड अंपायर ने मैक्सवेल को आउट दिया।

IND vs AUS: विराट कोहली का खुलासा, टीम से 30 मिनट पहले पहुंच गए थे ग्राउंड पर; खुद बताई इसकी वजह

 

क्या कहता है नियम?

नियमों के अनुसरा अगर रन आउट के दौरान एक बेल पहले गिर जाती है तो रन आउट के लिए दूसरी बेल गिराना अनिवार्य होता है। वहीं अगर दोनों ही बेल पहले गिर जाती है तो गेंद के साथ तीन में से कोई एक स्टंप जमीन से उखाड़ना जरूरी हो जाता है। 

विराट कोहली ने बना दिया अद्भुत विश्व रिकॉर्ड, डेविड वार्नर को छोड़ दिया पीछे

भारत ने जीती सीरीज

रन मशीन विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने तीसरे और निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से धूल चटाई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 186 रन का स्कोर बनाया, जिसे भारत ने 19.5 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने इस दौरान 63 तो सूर्यकुमार यादव ने 69 रनों की पारी खेली। हालांकि मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से अक्षर पटेल को नवाजा गया जिन्होंने 4 ओवर में 33 रन खर्च कर तीन बड़े विकेट लिए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here