Gmail crosses 10 billion downloads on Google Play Store big milestone – Tech news hindi


Google के ई-मेल ऐप Gmail ने आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। ऐप ने Google Play Store पर 10 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। जीमेल Google Play Services, YouTube और Google Maps के बाद उस डाउनलोड संख्या को पार करने वाला चौथा Google ऐप बन गया है। गूगल की यह ईमेल सर्विस 2004 में अपने लॉन्च के बाद से काफी पॉपुलर हो रहा है। गूगल ने पिछले कुछ सालों में Gmail में कई फीचर्स भी जोड़े हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- लो आ गया Jio का धमाकेदार प्लान: ₹8 रोज में मिलेगा कुल 912.5GB डेटा, 365 दिन लपक के करो कॉल

 

Android police की रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप-5 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स की बात करें तो लिस्ट में चार गूगल ऐप्स हैं, इन ऐप्स की डाउनलोडिंग का आंकड़ा 10 अरब को पार कर गया है। बता दें कि Google Play Service सबसे पहले 10 अरब के आंकड़े को पार करने वाला ऐप बना था। इसके बाद YouTube और फिर Google Maps का नंबर आता है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द Facebook ऐप भी 1 अरब डाउनलोडिंगि के आंकड़े को पार कर सकता है। ऐसे हुआ तो Facebook सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला दुनिया का पांचवां ऐप होगा। 

 

ये भी पढ़ें:- इसे कहते हैं धाकड़ प्लान! Jio और Airtel के इन Plans में Free पाएं 10GB तक डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग भी

 

जीमेल ऐप शुरू में चलते-फिरते ईमेल भेजने और प्राप्त करने के मीडियम के रूप में आया था। बाद में, Google ने ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य Google सर्विसेज जैसे कैलेंडर, ईवेंट, मैप्स आदि में इसे इंटीग्रेट करने के लिए ऐप में कुछ बदलाव किए। हाल ही में, Gmail पर गूगल मीट और चैट इंटीग्रेट कर दिया गया, जिससे लोग अपने डिवाइस पर किसी अन्य ऐप को डाउनलोड किए बिना कनेक्टेड रह सकते हैं। Gmail में अब कई फीचर्स मौजूद हैं। हाल ही में गूगल की इस ईमेल सर्विस ने 5 सेकेंड, 10 सेकेंड, 20 सेकेंड या 30 सेकेंड की विभिन्न अवधियों में यूजर्स को एक भेजी गई ईमेल को रिकॉल करने का ऑप्शन दिया था। इससे पहले Gmail में गलती से भेजे गए मैसेज को केवल पांच सेकेंड में रिकॉल करने का ऑप्शन था। 
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here