google launches android 13 os know features – Tech news hindi


ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आपका स्मार्टफोन एक्सपीरियंस पहले से और बेहतर होने वाला है। ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए Google ने Android 13 ओएस का स्टेबल वर्जन रोलआउट करना शुरू कर दिया है। नए ओएस में गूगल कई सारे नए फीचर्स ऑफर कर रहा है। अपडेट में थर्ड पार्टी कैमरा ऐप्स के लिए भी HDR वीडियो सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा पहले से बेहतर और कस्टमाइज्ड बेडटाइम मोड भी मौजूद है। साथ ही इसमें Bluetooth LE और नया टास्कबार भी शामिल है। गूगल ने ऐंड्रॉयड 13 को अभी पिक्सल फोन्स के लिए रोलआउट करना शुरू किया है। यह इस साल के आखिर तक सैमसंग, शाओमी, वनप्लस, आसुस, वीवो, मोटोरोला, रियलमी, नोकिया, ओप्पो समेत दूसरी कंपनियों के डिवाइसेज लिए रोलआउट होगा। 

पहले से बेहतर Material You थीम

गूगल ने ऐंड्रॉयड 13 के जरिए यूजर्स को एक्सपीरियंस को पहले से शानदार बनाने की कोशिश की है। ऐंड्रॉयड 13 में कंपनी थर्ड-पार्टी ऐप आइकन्स के सपोर्ट के साथ इंप्रूव्ड Material You थीम दे रही है। नए ओएस में मीडिया प्लेयर में भी बदलाव किया गया है। यह फोन का मीडिया प्लेयर पॉडकास्ट और म्यूजिक के हिसाब से अपने लुक को ऑटोमैटिकली चेंज करेगा। साथ ही गूगल ऐंड्रॉयड 13 में पहले से ज्यादा कस्टमाइजेबल बेडटाइम मोड दे रहा है। इसमें आपको वॉलपेपर डिमिंग और एक डार्क थीम भी मिलेगा। 

अपडेटेड टास्कबार और Spatial Audio

ऐंड्रॉयड 13 में टैबलेट्स के लिए अपडेटेड टास्कबार भी ऑफर किया जा रहा है। ऐंड्रॉयड 13 की खास बात है कि इसमें यूजर अपनी पूरी मीडिया लाइब्रेरी को हाइड कर सकते हैं, ताकि ऐप्स के पास उसका ऐक्सेस न रहे। आप चाहें तो ऐप्स को मैनुअली मीडिया लाइब्रेरी का ऐक्सेस दे  सकते हैं।  डेटा के अनऑथराइज्ड ऐक्सेस को रोकने के लिए खास फीचर ऐड किया गया है। यह क्लिपबोर्ड हिस्ट्री को थोड़े समय के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट कर देता है। गूगल के इस नए ओएस में Spatial Audio को भी लाया गया है। यह एलिजिबल फोन्स के लिए ही है। इस ऑडियो का मजा यूजर इयरबड्स में ले सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: कार से भी महंगा है Sony का नया TV, फीचर्स ऐसे कि भूल जाएंगे सिनेमा हॉल

ब्लूटूथ LE से मिलेगा बेहतर साउंड

ऐंड्रॉयड 13 में स्मार्टफोन्स के लिए Bluetooth LE Audio भी दिया गया है। यह फीचर लोअर लेटेंसी वाले ब्लूटूथ साउंड्स को सपोर्ट करका है। इसके यूजर्स को बेहतर ऑडियो क्वॉलिटी मिलती है। इसमें कंपनी थर्ड-पार्टी ऐप्स से HDR वीडियो रिकॉर्ड करने का फीचर भी ऑफर कर रही है, जो यूजर्स को काफी पसंद आने वाला है। ऐंड्रॉयड 13 अभी पिक्सल 4 और 4a के साथ इसके बाद लॉन्च हुए पिक्सल डिवाइसेज के लिए उपलब्ध है। अपडेट को फोन की सेटिंग्स में दिए गए सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर चेक किया जा सकता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here