Google Search gets an easter egg to celebrate planetary defense system NASA DART – Tech news hindi


सर्च इंजन कंपनी गूगल पर कई ईस्टर एग्स या फिर सीक्रेट सर्च टर्म्स मिलते हैं, जिन्हें सर्च करते ही स्क्रीन पर मजेदार इफेक्ट देखने को मिलता है। ऐसा ही एक इफेक्ट अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के DART मिशन की सफलता को देखते हुए शामिल किया गया है। गूगल पर इस मिशन के बारे में सर्च करने वालों को मजेदार तरीके से एक सैटेलाइट का धमाका देखने को मिल रहा है। 

NASA के DART स्पेसक्राफ्ट को उल्कापिंडों से धरती का बचाव करने के लिए डिजाइन किया गया है और इसका पहला टेस्ट सफल रहा है। इस स्पेसक्राफ्ट की टक्कर 27 सितंबर को तड़के 4:44 बजे Dimorphos नाम के उल्कापिंड से करवाई गई और यह अभियान सफल रहा। यह हमारे ग्रह के प्लैनेटरी डिफेंस सिस्टम का पहला परीक्षण था, जिसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: एस्टेरॉयड से टकराया NASA का DART स्पेसक्राफ्ट, पृथ्वी को सुरक्षित रखने की कवायद सफल

गूगल पर सर्च करना होगा ‘NASA DART’

आपको गूगल सर्च पर जाकर सबसे पहले ‘NASA DART’ लिखकर सर्च करना होगा। आप स्मॉल या कैपिटल लेटर्स दोनों में इसे लिखकर सर्च कर सकते हैं। जैसे ही आप यह लिखने के बाद एंटर करेंगे, स्क्रीन के बाईं ओर से एनिमेटेड सैटेलाइट आता दिखेगा और इसमें धमाका होगा। इसके बाद पूरी स्क्रीन दाईं ओर झुक जाएगी, जो दिखाता है कि सैटेलाइट आपकी स्क्रीन से टकरा गया है।  

NASA ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

गूगल के ईस्टर एग का वीडियो नासा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी शेयर किया गया है। NASA ने लिखा है, “आपकी गूगल सर्च कुछ धमाकेदार दिखा सकती है! गूगल पर आपको ‘NASA DART’ सर्च करना होगा और आपको ब्राउजर, ओह, आपके प्लैटेनटरी डिफेंस की एक झलक दिखाई देगी।”

यह भी पढ़ें: नहीं चलेगी गूगल की मनमानी, भारत सरकार तय करने जा रही है जिम्मेदारी

क्यों महत्वपूर्ण है NASA का DART अभियान?

हर साल ढेरों उल्कापिंड धरती की ओर बढ़ते हैं या फिर इसके बेहद करीब से गुजरते हैं। ऐसे किसी उल्कापिंड के धरती सतह से टकराने का मतलब बड़ी तबाही हो सकता है। यही वजह है कि NASA के वैज्ञानिकों की टीम ने हमारे ग्रह का सुरक्षा सिस्टम तैयार किया है और ऐसे उल्कापिंडों को अंतरिक्ष में ही नष्ट किया जा सकेगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here