Government Alert Update Google Chrome browser immediately hackers can make you victims – Tech news hindi


अगर आप भी गूगल क्रोम (Google chrome) ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। सरकार ने क्रोम यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम (CERT-In) ने यूजर्स को अपना ब्राउजर तुरंत अपडेट करने के लिए कहा है। चेतावनी सिर्फ उन यूजर्स के लिए है जो क्रोम वर्जन 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे यूजर्स हैकर्स का शिकार बन सकते हैं। 

CERT-In एडवाइजरी में कहा गया है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में कई कमियां पाई गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल क्रोम टाइप कंफ्यूजन के कारण V8 में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित नहीं है। इसने वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई, ऑटो-फिल और डेवलपर्स टूल्स जैसी कई कमियों की पहचान की है। सरकार का कहना है कि अगर कोई यूजर गूगल क्रोम को अपडेट नहीं करता है तो डिवाइस के रिमोट हैक होने का खतरा बना रहेगा। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आया तगड़ा फीचर, कौन कर रहा आपकी बातें, DP से खुलेगा राज

इन खामियों का फायदा कोई भी साइबर हमलावर उठा सकता है और क्रोम यूजर्स को बिना ही किसी मैलिशियस वेब पेज पर ले जाया जा सकता है। अगर हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाने में सफल हो जाता है, तो वे आपके डिवाइस पर “मैलिशियस कोड” रन कर सकेंगे और आपकी पर्सनल जानकारी चुरा पाएंगे। ऐसे में सरकार के साथ-साथ टेक दिग्गज गूगल की टीम ने भी यूजर्स को क्रोम ब्राउजर अपडेट करने की सलाह दी है। 

यह भी पढ़ें: Internet Cookies क्या है? कैसे छिपाया जाता है आपका डेटा, ऐसे करें डिलीट

इस तरह अपडेट करें गूगल क्रोम ब्राउजर
अपने डेटा को सेफ रखने के लिए सभी यूजर्स को पुराना क्रोम ब्राउजर अपडेट कर लेना चाहिए। 
इसे अपडेट करने के लिए क्रोम ब्राउजर ओपन करके Menu में जाएं। 
इसके बाद Help ऑप्शन पर क्लिक करें। 
यहां आपको About Google Chrome नाम का विकल्प दिखाई देगा। 
यहां जाते ही आपका क्रोम ब्राउजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा। 
इसके बाद आपको ‘रिलॉन्च’ पर क्लिक करना होगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here