Happened together for the first in a match of IPL history A century A Hat-trick and A fifer


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मुकाबला कई मायनों में ऐतिहासिक रहा। इस मुकाबले में पहली बार कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने, जोकि लीग के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ था। दोनों टीमों के बीच हुए इस हाईस्कोरिंग मैच राजस्थान ने सात रन से जीत दर्ज की।

मैच में रॉजस्थान के जॉस बटलर (Jos Buttler) ने सीजन का अपना दूसरा शतक ठोका तो वहीं, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal Hat-trick) ने हैट्रिक सहित पांच विकेट अपने नाम किए। आईपीएल के 15 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब किसी एक ही मैच में किसी बल्लेबाज ने शतक लगाया हो, गेंदबाज ने हैट्रिक ली हो और साथ ही उसने मुकाबले में पांच विकेट अपने नाम किए हो।
चहल ने IPL बर्थडे पर हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बॉलर

बटलर का शतक

संबंधित खबरें

राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर ने मुकाबले में इस सीजन का अपना दूसरा शतक ठोका। बटलर राजस्थान रॉयल्स के लिए तीन शतक जड़ने वाले भी पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने राजस्थान के लिए तीन शतक नहीं जड़े थे। उन्होंने 59 गेंदों में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से शतक जमाया। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 172.88 का था। हालांकि, वे 61 गेंदों में 103 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

IPL में तीन या इससे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जोस बटलर छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले तीन या इससे ज्यादा शतक क्रिस गेल, विराट कोहली, डेविड वार्नर, शेन वॉटसन और संजू सैमसन ने जड़े हैं। गेल के नाम 6, विराट के नाम 5, वार्नर के नाम 4, वॉटसन के नाम 4 और सैमसन के नाम 3 शतक हैं। इसके अलावा ब्रेबोर्न स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स द्वारा ये तीसरा शतक है।

युजवेंद्र चहल की हैट्रिक

चहल ने 17वें ओवर में हैट्रिक सहित चार विकेट चटकाकर मैच में कुल पांच विकेट अपने नाम किए। उन्होंने कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर, शिवम मावी और पैट कमिंस को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की। चहल इस सीजन में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। चहल आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले 21वें और राजस्थान रॉयल्स के पांचवें गेंदबाज हैं। चहल के अलावा लक्ष्मीपति बालाजी, अमित मिश्रा, युवराज सिंह, रोहित शर्मा, प्रवीण कुमार, अजील चंदेला, प्रवीण तांबे, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल और हर्षल पटेल ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जोकि आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं। 

आईपीएल मैच में पहली बार किसी गेंदबाज ने 5 विकेट झटके

चहल ने कोलकाता के खिलाफ मुकाबले में 4 ओवर में 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए और इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। आईपीएल के इतिहास में यह बार है जब किसी गेंदबाज ने एक पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here