How to Free up space in Gmail storage space Quickly just follow this simple Trick – Tech news hindi


Gmail पर हमें रोजाना ढेरों ऐसे Emails आते हैं, जो हमारे किसी काम के नहीं रहते। कई लोग इन्हें समय रहते डिलीट नहीं करते, तो देखते ही देखते हजारों ईमेल इकट्ठा हो जाते हैं। इनमें से कई या तो स्पैम मेल होते हैं या मार्केटिंग-एडवर्टाइजिंग कंपनियों के होते हैं, तो वास्तव में हमारे किसी काम के नहीं होते। कई मेल में बड़ी फाइल्स के साथ आते हैं तो जीमेल के स्टोरेज में जबरन जगह घेरे रहते हैं। अगर आपका जीमेल स्पेस भर गया है तो जब तक आप जगह नहीं बनाएंगे तब तक आपको नए ईमेल नहीं आएंगे। शायद आपको मालूम हो कि Google अपने सभी यूजर्स को जीमेल पर 15GB तक का स्टोरेज प्रदान करता है। इसके अधिक स्टोरेज के लिए आपको हर महीने पैसे खर्च कर सर्विस खरीदनी पड़ेगी। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पुराने और बड़ी फाइल्स वाले ईमेल को चुटकियों में डिलीट कर सकते हैं।  

एक साथ ऐसे डिलीट करें सभी फालतू मेल, देखें स्टेप्स

एक-एक ईमेल छांटना सरदर्द भरा काम है और इसमें समय भी बर्बाद होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप पहले बड़े अटैचमेंट वाले मेल को टारगेट करें। बड़े अटैचमेंट वाले ईमेल को हटाने के लिए, आप उन्हें साइज, डेट और अन्य के आधार पर एक बार में ढूंढ सकते हैं। इसके लिए सर्च बार में, आपको तीन पैरामीटर दर्ज करने होंगे: एक ईमेल साइज लिमिट, एक बिग्निंग डेट और एक एंड डेट। उदाहरण के लिए, आप “larger: 5M after: 2010 before: 2021” लिख सकते हैं। इस तरह आपको 2010 और 2021 के बीच आए 5MB से बड़े साइज वाले सभी ईमेल स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

आपको बस उन सभी ईमेल को सिलेक्ट करना है जिन्हें आप हटाना चाहते हैं और डिलीट आइकन पर क्लिक करें। आप अपना समय बचाने के लिए सभी ईमेल का चयन करना चुन सकते हैं और जिन्हें आप रखना चाहते हैं उन्हें अनचेक कर सकते हैं। प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, “Trash” सेक्शन पर जाएं और “Empty the recycle bin” ऑप्शन पर टैप करें।

ये भी पढ़ें- ट्रिप पर जाने से पहले पता लगाएं कुल कितना लगेगा Toll Tax, घर बैठे चुटकियों में होगा काम

ज्यादा स्टोरेज के लिए इतना करना होगा खर्च

जो यूजर अधिक स्टोरेज के लिए नया Google One प्लान खरीदना चाहते हैं, उनके पास ये तीन प्लान हैं: Basic, Standard और Premium। भारत में, गूगल 35 रुपये प्रति माह (डिस्काउंट प्राइस) पर 100GB स्टोरेज की पेशकश कर रहा है। स्टैंडर्ड प्लान की कीमत आपको प्रति माह 52 रुपये और 200GB स्टोरेज मिलेगा। जबकि, प्रीमियम प्लान की कीमत 162 रुपये प्रति माह है और इसमें 2TB का स्टोरेज मिलता है। बता दें कि ये डिस्काउंट प्राइस है। गूगल वन प्लान की ओरिजनल कीमत क्रमश: 130 रुपये, 210 रुपये और 650 रुपये है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here