Hyundai Alcazar CNG Spied In Pune Emission Testing By ARAI


पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब सभी कंपनियां CNG मॉडल पर फोकस करने लगी हैं। इस सेगमेंट में वैसे तो सबसे बड़ी कंपनी मारुति है। हालांकि, अब हुंडई भी लगातार एक के बाद एक CNG मॉडल ला रही है। हुंडई की 6 और 7 सीटर वाली लग्जरी अल्काजार के CNG मॉडल भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुआ है। ये दूसरा मौका है जब इस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस बार इसे पुणे में देखा गया है। माना जा रहा है कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा इसके उत्सर्जन का परीक्षण किया जा रहा है।

एक प्लेटफॉर्म पर तैयार हुईं अल्काजार और कैरेंस

हुंडई अल्काजार CNG का उस वक्त स्पॉट किया गया जब हाल ही के दिनों में किआ कैरेंस के CNG की बात सामने आई। सोशल मीडिया पर किआ कैरेंस के CNG मॉडल की फोटो वायरल हुए हैं। खास बात है कि अल्काजार और कैरेंस दोनों को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। दोनों के इंजन और पावर में अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं। वर्तमान में तीन रो वाली कार में मारुति की अर्टिगा एकमात्र CNG मॉडल है। इस कार को मारुति की फैक्ट्री फिट CNG किट मिलती है। जिसका माइलेज 26km/kg से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- पेट्रोल, डीजल और CNG से चलने वाली 3 कारें, माइलेज ऐसा की नॉन-स्टॉप घूमने का मन करता रहे

संबंधित खबरें

अल्काजार के 8 वैरिएंट उपलब्ध

हुंडई अल्काजार के किस वैरिएंट को CNG किट के साथ लाया जाएगा, फिलहाल इसे नहीं कहा जा सकता है। इस गाड़ी के कुल 8 वैरिएंट आते हैं जिसमें प्रेस्टीज, प्रेस्टीज (O), प्लेटिनम, प्लेटिनम (O), सिग्नेचर, सिग्नेचर (O), सिग्नेचर डुअल टोन और सिग्नेचर (O) डुअल टोन शामिल हैं। इनकी एक्स-शोरूम कीमत 16.34 लाख रुपए से 20.15 लाख रुपए तक है। किआ कैरेंस के 1.4 लीटर पेट्रोल टर्बो मोटर वैरिएंट को CNG के साथ देखा गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अल्काजार में भी CNG का ऐसी ही वैरिएंट होगा। ये वही इंजन है जो क्रेटा, सेल्टोस और कैरेंस में आता है। CNG कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए हुंडई क्रेटा और वेन्यू और किआ सेल्टोस और सॉनेट के CNG ऑप्शन दे सकती है।

ये भी पढ़ें- New Car Launch May 2022: किआ EV6 से लेकर होंडा की मोस्ट माइलेज कार, मई में 4 मॉडल लॉन्च होंगे

हुंडई अल्काजार का इंजन और वैरिएंट

इस कार में दो इंजन के ऑप्शन मिलते हैं। पहला थर्ड जनरेशन पेट्रोल इंजन है और दूसरा 1.5 लीटर डीजल इंजन। इसके पेट्रोल इंजन की बात करें तो ये इंजन 159ps की पावर और 191nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके 3 वैरिएंट आते हैं। पहला वैरिएंट प्रेस्टीज, दूसरा प्लेटिनम और तीसरा सिग्नेचर है। सभी वैरिएंट पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में मिलते हैं। इसमें 7 और 6 सीटर का ऑप्शन भी मिल रहा है। कंपनी का दावा है कि ये महज 10 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ सकती है। इस एसयूवी में 3 ड्राइविंग मोड दिए जा रहे हैं जिसमें पहला ईको, दूसरा स्पोर्ट और तीसरा सिटी मोड है।

हुंडई अल्काजार का इंटीरियर

अल्काजार की सेकेंड रो में कैप्टन सीट दी हैं। ये ब्लू लाइन कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड सीटें, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 360-डिग्री कैमरा, पैनोरमिक सनरूफ के अलावा बहुत सारे फीचर्स से लैस होगी। सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलेंगे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here