Hyundai will have to pay 3 lakh rupees to creta owner after airbag failed to deploy


एक कार को बेचने से पहले कंपनी भले ही ढेरों सेफ्टी पैरामीटर्स का ध्यान रखती हो, लेकिन कई बार वाहन में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में कोई न कोई खराबी आ जाती है। ऐसा ही कुछ पॉपुलर एसयूवी कार हुंडई क्रेट खरीदने वाले एक ग्राहक के साथ हुआ। शैलेंद्र भटनागर नाम के ग्राहक ने यह क्रेटा खरीदी थी, जिसका एक्सटेंड के दौरान एयरबैग ही नहीं खुला। इस मामले में अब कंपनी से 3 लाख रुपये जुर्माना और नई गाड़ी देने का फैसला आया है। 

barandbench नाम की वेबसाइट के मुताबिक, मामला 16 नवंबर 2017 का है। शैलेंद्र अपनी Creta 1.6 VTVT SX+ दिल्ली-पानीपत हाईवे पर जा रहे थे जब उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया। कार अगस्त 2015 में खरीदी थी, और इसके फ्रंट में दो एयरबैग थे। एक्सिडेंट से गाड़ी का दाहिना रूफ, फ्रंट पिलर, डोर पैनल्स, बॉडी पैनल्स और फ्रंट व्हील सस्पेंशन क्षतिग्रस्त हो गए थे। एयरबैग नहीं खुलने से चालक के सिर और छाती में चोटें आईं। इसके साथ दांतों में भी चोट लगी। शैलेंद्र के अनुसार, चोट का सीधा संबंध एयरबैग के न खुलने से था।

यह भी पढ़ें: Mahindra की दबंग SUV पर टूट पड़े ग्राहक, बिक्री में 160% की ग्रोथ, लुक-फीचर्स सब धांसू

संबंधित खबरें

चूंकि यह एक बड़ी चूक थी, क्रेटा के मालिक ने दिल्ली राज्य उपभोक्ता निवारण आयोग (Delhi State Consumer Redressal Commission) में मामला दर्ज कराया। राज्य आयोग ने मालिक के पक्ष में फैसला सुनाया और हुंडई को मुआवजे के रूप में 3 लाख रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया। इसमें 2 लाख रुपये चिकित्सा खर्च और आय के नुकसान के लिए, 50 हजार रुपये मुकदमेबाजी की लागत के लिए और 50 हजार रुपये मानसिक पीड़ा के लिए शामिल थे।

यह भी पढ़ें: Alto और S-Presso खरीदने वालों को झटका! बंद हो गए इनके सस्ते वेरिएंट, देखें नई लिस्ट

इस फैसले को बाद में राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) में चुनौती दी गई थी। लेकिन फिर से फैसला कार मालिक के पक्ष में सुनाया गया। NCDRC ने कंपनी को आदेश दिया है कि ग्राहक को एक नई क्रेटा उपलब्ध कराई जाए। इसके बाद इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। और अब एक बार फिर क्रेटा के मालिक के पक्ष में फैसला आया है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here