ICC rated Rawalpindi pitch as below average and given one demerit point


पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच रावलपिंडी के पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। ये मुकाबला पांच दिन चला, लेकिन सिर्फ 14 ही विकेट गिर पाए। यहां तक कि इस मैच में 4 शतक और 4 अर्धशतक लगे, लेकिन गेंदबाज विकेट के लिए तरसते नजर आए। इतना ही नहीं, इन 14 में से 6 विकेट एक ही गेंदबाज को मिले। ऐसे में इस पिच की जमकर आलोचना हुई और अब इस मुकाबले के मैच रेफरी ने इस पिच को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी से सजा दिलाई है। 

दरअसल, आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी रंजन मदुगले ने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम की इस पिच को औसत से नीचे (below average) के रूप में रेटिंग दी है। इस रेटिंग के कारण पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए यूज हुए इस स्टेडियम को एक डेमेरिट प्वाइंट मिला है। आईसीसी पिच एंड आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के तहत क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने इस पिच के खाते में एक डेमेरिट अंक जोड़ दिया है, जिससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधीन आने वाले इस स्टेडियम को भविष्य में नुकसान झेलना पड़ सकता है।

मैच रेफरी रंजन मदुगले ने कहा,  “पांच दिनों के दौरान पिच का मिजाज मुश्किल से बदला और उछाल थोड़ा कम होने के अलावा कोई और बदलाव नहीं आया। पिच में तेज गेंदबाजों के लिए बहुत अधिक गति और उछाल नहीं था और न ही मैच के आगे बढ़ने पर स्पिनरों को मदद मिली। मेरे विचार में यह बल्ले और गेंद के बीच एक समान प्रतियोगिता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। इसलिए, आईसीसी के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए मैं इस पिच को औसत से नीचे मानता हूं।” मैच रेफरी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी रिपोर्ट भेज दी है।

क्या है पिच को लेकर डेमेरिट प्वाइंट्स का खेल?

अगर आईसीसी एलीट पैनल का मैच रेफरी पिच को औसत से नीचे पाता है तो एक डेमेरिट प्वाइंट स्टेडियम को मिलता है, जबकि पिच को पूअर और अनफिट रिपोर्ट किए जाने पर स्टेडियम को क्रमशः 4 और 5 अंक दिए जाते हैं। हालांकि, आउटफील्ड के लिए ब्लो एवरेज रेटिंग मिलती है तो कोई डेमेरिट प्वाइंट नहीं दिया जाता, लेकिन आउट फील्ड के पूअर और अनफिट करार दिए जाने पर क्रमशः 2 और 5 अंक मिलते हैं। वहीं, एक वेन्यू को तीन साल में अगर 5 डेमेरिट प्वाइंट मिल जाते हैं तो उसे एक साल के लिए बैन कर दिया जाता है, जबकि 10 डेमेरिट प्वाइंट मिलने पर वेन्यू को दो साल के लिे प्रतिबंध झेलना पड़ता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here