ICC Test rankings Team India moved to number 2 in the ICC Test ranking after South Africa beat New Zealand


ICC Test Rankings में भारतीय टीम को फायदा हुआ है। यहां तक कि भारतीय टीम ने हाल-फिलहाल में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन टीम को इस बात का फायदा मिला है कि साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को हरा दिया। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले को साउथ अफ्रीका ने जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली और इसी के साथ भारतीय टीम को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप 2 में जाने का फायदा मिल गया। हालांकि, नंबर वन की कुर्सी ऑस्ट्रेलिया के पास है।

दरअसल, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से मिली हार के बाद भारतीय टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी, लेकिन भारतीय टीम न्यूजीलैंड से सिर्फ एक अंक पीछे थे। हालांकि, अब इस फासले को टीम इंडिया ने तय कर लिया है और नंबर दो की कुर्सी हासिल कर ली है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को जीतने पर न्यूजीलैंड को एक अंक मिला था, जबकि दूसरे मैच को हारने पर कीवी टीम के खाते में से दो अंक काटे गए हैं। 

इस आधार पर अब न्यूजीलैंड के खाते में 116 हैं, लेकिन भारतीय टीम के रेटिंग प्वाइंट्स न्यूजीलैंड से काफी ज्यादा हैं। हालांकि, टेस्ट रैंकिंग के अंक भारत के भी 116 ही हैं, लेकिन दोनों टीमों के बीच के रेटिंग प्वाइंट्स का अंतर 700 के करीब का है। भारत के खाते में जहां 3,717 अंक हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के खाते में 3000 के आसपास अंक हैं। 19 जनवरी 2022 को आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग को अपडेट किया था और अब जल्द ही रैंकिंग में बदलाव आधिकारिक तौर पर देखा जाएगा।  



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here