IND vs PAK Mohammad Azharuddin share clip of the first match between India and Pakistan India defeated Pak by an innings and 70 runs – Latest Cricket News


भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हर मुकाबले को लेकर खिलाड़ियों से लेकर फैंस के बीच रोमांच हमेशा बना रहता है। भारत और पाकिस्तान की टीमें आखिरी बार 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज के दौरान आमने-सामने हुईं थी, जहां पर पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। चलिए ये तो थी दोनों देशों के बीच हुए आखिरी मैच की बात, लेकिन क्या आपको पता है, इन दोनों टीमों के बीच पहला क्रिकेट मैच कब खेला गया था? आप में से कई लोगों को शायद इस बारे में नहीं पता हो।

दरअसल भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पहले टेस्ट मैच का वीडियो अपने इंस्टग्राम अकाउंट से शेयर किया है। उनके द्वारा शेयर इस वीडियो से एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सबसे पहले मैच की यादें ताजा हो गई हैं।

 

 

 

अजहरुद्दीन ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ”पहली बार हुए भारत-पाकिस्तान टेस्ट मैच क्लिप शेयर कर रहा हूं। 16 अक्टूबर 1952। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम। डॉ राजेंद्र प्रसाद गेस्ट ऑफ ऑनर थे। भारत के कप्तान लाला अमरनाथ और पाकिस्तान के अब्दुल कारदर। भारत ने ये मैच पारी और 70 रन से जीता था।”

 

पाकिस्तान का ये स्टार तेज गेंदबाज सड़क पर बेच रहा चना, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

 

भारत और पाकिस्तान के बीच 16 अक्टूबर -18 अक्टूबर 1952 को पहला इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया था। पाकिस्तान की ओर से इस मैच में अब्दुल कारदर कप्तानी कर रहे थे, जबकि भारत की ओर से लाला अमरनाथ ने कमान संभाली थी। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने विजय हजारे 72 और हेमू अधिकारी के नाबाद 81 रन की बदौलत पहली पारी में 372 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। गुलाम अहमद ने भी 50 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

भारत के 372 रनों के जवाब में पाकिस्तान की टीम पहली पारी में सिर्फ 150 रन बनाकर ढेर हो गई। पाकिस्तान के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके थे। भारत की ओर से वीनू मांकड़ ने 47 ओवर में 52 रन देकर 8 विकेट झटके थे। इस दौरान उन्होंने 27 ओवर मेडन डाले थे।

 

IND vs SA: दो साल से शतक नहीं लगा सके विराट कोहली केप टाउन टेस्ट के लिए तैयार, BCCI ने शेयर किया

 

भारत ने पाकिस्तान को फॉलोऑन खेलने के लिए बुलाया। वहीं पाकिस्तान की टीम इस बार भी ज्यादा कमान नहीं दिखा सकी और टीम इस बार 152 रन पर ही सिमट गई। इस बार पाकिस्तानी टीम के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। दूसरी पारी में भी वीनू मांकड़ ने पांच विकेट झटका। इस तरह उन्होंने मैच में कुल 13 विकेट झटके थे। भारत ने ये मैच पारी और 70 रन से जीता था।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here