iPhone SE 2022 review in hindi with price features and camera samples – Tech news hindi


एप्पल ने बीते महीने अपना किफायती फोन iPhone SE (2022) लॉन्च किया। यह कंपनी के 2020 में आए iPhone SE 2 का अपग्रेड मॉडल है। नए फोन की खासियत है कि इसमें 5जी कनेक्टिविटी, लेटेस्ट A15 बायोनिक चिपसेट और बेहतर कैमरा देने का दावा किया गया है। हालांकि फोन के डिजाइन में बहुत बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलता है। फोन की कीमत 43,900 रुपये से शुरू होती है और 58,900 रुपये तक जाती है। इसे तीन वेरिएंट- 64GB, 128GB और 256GB में लाया गया है। इस फोन को कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद हम आपके लिए इसका रिव्यू ले आए हैं। 

डिस्प्ले और डिजाइन: 

इसका डिजाइन भले ही 2 साल पहले आए iPhone SE से प्रेरित (कई मामलो में आईफोन 7 जैसा भी) लगता हो, लेकिन यह आपको पसंद आ सकता है। फोन साइज में काफी कॉम्पैक्ट है। यह उन लोगों को मजेदार लगेगा जो कम वजन वाला और एक साथ से इस्तेमाल करने वाला फोन चाहते हैं। फोन का वजन सिर्फ 144 ग्राम है। यह तीन कलर ऑप्शन- रेड, ब्लैक और व्हाइट में आता है। रिव्यू के लिए हमें ब्लैक कलर ऑप्शन मिला है। 

संबंधित खबरें

इसमें 750×1,334 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 4.7-इंच रेटिना एचडी डिस्प्ले है। कंपनी ने नए iPhone SE 3 में आगे और पीछे ग्लास प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किया है। यह प्रोटेक्शन iPhone 13 जैसी ही है। हमारे इस्तेमाल के दौरान एक बार हाथ से छूटकर फर्श पर गिरने के बावजूद फोन को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। फोन में आगे की तरफ टच आईडी बटन भी दिया है। यह होम बटन और फिंगरप्रिंट सेंसर, दोनों का काम करता है। दाईं तरफ पावर बटन, बाईं तरफ वॉल्यूम और अलर्ट स्लाइडर, नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट व स्पीकर मिलते हैं। नया मॉडल IP67 वाटर रेजिस्टेंट भी है। यानी पानी या सॉफ्ट ड्रिंक जैसा कोई लिक्विड गिरने पर यह खराब नहीं होगा। साथ ही आपको धूल से भी बेफिक्र होकर इसका इस्तेमाल करना है। 

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

नए iPhone SE (2022) में आईफोन 13 सीरीज की तरह पावरफुल A15 बायोनिक चिप है दिया गया है। इस प्रोसेसर का फायदा है कि आपके ऐप्स और गेम बेहद स्मूद काम करते हैं। कंपनी का दावा है कि इसमें iPhone SE 2 के मुकाबले 1.2 गुना तेज ग्राफिक्स परफॉर्मेंस मिलेगी। एप्पल A15 बायोनिक चिपसेट एडवांस फोटोग्राफी फीचर भी ऑफर करता है, जो तस्वीरों को शानदार बनाता है। फोन में ऐप्स काफी तेज लोड होती हैं। आप फोन पर Call of Duty, BGMI, और इसी तरह के दूसरे ऐप्स भी खेल सकते हैं। इसमें 5जी सपोर्ट भी मिलता है, जिसका भारत में इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा। 

कैसा है कैमरा

कैमरा सेटअप को पहले जैसा ही रखा गया है। इसमें अभी भी f/1.8 अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है। रियर कैमरा में डीप फ्यूजन, स्मार्ट एचडीआर 4 और फोटोग्राफिक स्टाइल जैसे मोड्स दिए गए हैं। इसके जरिए आप 60fps तक 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको Timelapse, SloMo, और Panorama जैसे मोड्स में फोटोग्राफी और वीडियो बनाने की सुविधा दी गई है। 

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें f/2.2 अपर्चर के साथ 7-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी कैमरा में पोर्ट्रेट मोड के साथ डीप फ्यूजन, स्मार्ट एचडीआर 4 और फोटोग्राफिक स्टाइल जैसे फीचर्स मिलते हैं। नए iPhone SE के सेल्फी कैमरे से 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। टाइम-लैप्स वीडियो और नाइट मोड टाइम-लैप्स के लिए भी सपोर्ट है।

इससे ली गई तस्वीरों में आपको नैचुरल कलर्स और अच्छी डिटेल्स देखने को मिलेगी। यह दिन की रोशनी और कम रोशनी, दोनों परिस्थितियों में अच्छी तस्वीरें कैप्चर कर पाता है। फोन की वीडियो क्वालिटी भी काफी अच्छी है। 

सेल्फी कैमरा से ली गई नॉर्मल तस्वीर तो बढ़िया है ही, साथ ही पोर्ट्रेट तस्वीर आपको और भी सुंदर लगेगी। 

फोन की बैटरी

नए iPhone SE में कंपनी पूरे दिन चलने वाली बैटरी लाइफ का दावा कर रही है और यह दावा काफी हद तक सही भी है। यह बैटरी एक बार चार्ज करने पर 15 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक या 50 घंटे तक का ऑडियो प्लेबैक देती है। इसमें 20W वायर्ड फास्ट चार्जिंग मिलती है। हालांकि फोन के बॉक्स में चार्जर का न मिलना कई यूजर्स को निराश कर सकता है। 20W एप्पल चार्जर के जरिए यह लगभग आधे घंटे में 50 फीसदी चार्ज हो जाता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here