iPhone turned 15 years old Apple first smartphone were launched with 3 5 inch display – Tech news hindi


एप्पल का सबसे ज्यादा बिकने वाला डिवाइस iPhone इस हफ्ते 15 साल का हो गया है। एप्पल के फाउंडर और सीईओ स्टीव जॉब्स (Apple CEO Steve Jobs) ने  जनवरी 2007 में पहला एप्पल आईफोन लॉन्च किया था। इसके लिए कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में एक शानदार इवेंट आयोजित किया गया था। आपको जानकर हैरानी होगा कि उस समय का आईफोन आजकल के फोन्स के मुकाबले काफी छोटा था। 

सिर्फ 3.5 इंच का डिस्प्ले
iPhone 01 में सिर्फ 3.5 इंच का LCD डिस्प्ले दिया गया था। इसमें काफी बड़े बेजल्स (किनारे) दिए हुए थे। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 480×320 पिक्सल था। फोन में एक फिजिकल होम बटन दिया गया था। फोटोग्राफी के लिए इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा था। स्टीव जॉब्स ने कहा था कि आईफोन में तीन डिवाइस (टच कंट्रोल्स वाला iPod, एक फोन और एक इंटरनेट कम्यूनिकेशन डिवाइस) का मजा एक साथ मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: सस्ते रिचार्ज की बारिश! ₹200 से सस्ते 10 प्रीपेड प्लान, भरपूर मिलेगा डेटा-कॉलिंग

भीड़ से अलग था iPhone 1
आईफोन में एक हेडफोन जैक, एक 30-पिन डॉक कनेक्टर, 16GB तक की इंटरनल स्टोरेज, और संयुक्त राज्य अमेरिका में AT&T कनेक्टिविटी दी गई थी। उस समय बेहद सीमित फोन थे जो टचस्क्रीन ऑफर किया करते थे। उस समय के अधिकांश टचस्क्रीन डिवाइस टच इंटरफेस का उपयोग करने के लिए हार्डवेयर आधारित कीबोर्ड और स्टाइलस पर निर्भर थे। हालांकि Apple iPhone भीड़ से अलग खड़ा था क्योंकि इसके डिस्प्ले में मल्टी-टच सपोर्ट था और इसमें सीमित फिजिकल बटन थे।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आया तगड़ा फीचर, कौन कर रहा आपकी बातें, DP से खुलेगा राज

100 करोड़ एक्टिव आईफोन
iPhone 1 की होम स्क्रीन पर Text, Calender, Photos, Camera, Youtube, Stocks, Maps, Weather, Clock, Calculator, Notes, Settings जैसे ऐप्स दिए गए थे। एप्पल की दूरदृष्टि का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं, कि 15 साल पहले ऑफर किए गए अधिकतर ऐप्स अभी भी बड़े काम के साबित हो रहे हैं। पहली जेनरेशन के मॉडल के बाद से, iPhones ने एक लंबा सफर तय किया है। Apple के अनुसार, पिछले साल जनवरी में दुनियाभर में 1 बिलियन से ज्यादा एक्टिव आईफोन्स थे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here