iPhone users can now repair their phone broken screen damaged battery at home for free – Tech news hindi


टेक दिग्गज ऐप्पल (Apple) ने सेल्फ सर्विस रिपेयर की उपलब्धता की घोषणा की, लेकिन अभी के लिए ये सर्विस केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध होगी। इस प्रोग्राम के यूजर्स को घर बैठे आराम से अपने ख़राब iPhone को रिपेयर करने में मदद मिलेगी। इस सर्विस के तहत, कंपनी ऐप्पल सेल्फ सर्विस रिपेयर स्टोर के माध्यम से मैनुअल और असली पार्ट्स को ठीक करने की सुविधा प्रदान करेगी। फिलहाल यह सेवा केवल आईफोन के लिए ही उपलब्ध है।

 

ये भी पढ़ें:- महंगे रिचार्ज प्लान्स की छुट्टी! Jio-Airtel के इन जबरदस्त Plan से करें रिचार्ज, ₹150 से कम में 1GB डेटा

 

संबंधित खबरें

Apple सेल्फ सर्विस रिपेयर केवल युनाइटेड स्टेट्स में उपलब्ध है। हालांकि, कंपनी ने पुष्टि की है कि इस साल के अंत में यूरोप के साथ शुरू होने वाले इस कार्यक्रम का विस्तार अन्य देशों में भी होगा। चूंकि भारत कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है, इसलिए संभव है कि इस सेवा को देश में बहुत जल्द लॉन्च किया जाएगा।

नया ऑनलाइन ऐप्पल स्टोर ग्राहकों को iPhone 12 और iPhone 13 लाइनअप और iPhone SE (तीसरी पीढ़ी) की स्क्रीन, बैटरी और कैमरा की मरम्मत में मदद करने के लिए 200 से अधिक व्यक्तिगत पार्ट्स और टूल्स की पेशकश करता है। कंपनी ने इस साल के अंत तक Apple सिलिकॉन के साथ मैक कंप्यूटरों को रिपेयर करने के लिए मैनुअल, पार्ट्स और टूल्स को शामिल करने की भी घोषणा की।

 

ये भी पढ़ें:- पैसा बचाओ प्लान! 33 रुपये में डेटा-कॉलिंग-OTT ऐप्स और बहुत कुछ, Jio-BSNL के उड़े होश

 

घर बैठे iPhone को कैसे रिपेयर करें 

Apple प्रोडक्ट की मरम्मत के लिए, ग्राहकों को सबसे पहले उस प्रोडक्ट के रिपेयर को मैनुअल रीव्यू करना होगा, जिसे वे support.apple.com/self-service-repair पर सुधारना चाहते हैं। फिर उन्हें ऐप्पल सेल्फ सर्विस रिपेयर स्टोर पर जाना होगा और आवश्यक पार्ट्स और डिवाइस को ऑर्डर करना होगा। टूल किट में शामिल हैं – टॉर्क ड्राइवर, रिपेयर ट्रे, डिस्प्ले और बैटरी प्रेस, और बहुत कुछ। जो ग्राहक इन डिवाइस को खरीदना नहीं चाहते हैं और उन्हें एक सप्ताह के लिए $49, जो लगभग 3700 रुपये है, पर किराए पर भी ले सकते हैं।

Apple का कहना है कि कुछ रिपेयर के लिए, पार्ट्स के रिप्लेस पर ग्राहकों को एक क्रेडिट भी मिलेगा। ऐसे ग्राहक हैं जिनके पास इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मरम्मत का अनुभव नहीं है, तो वह अपने पास के ऐप्पल स्टोर पर जाने का विकल्प चुन सकते हैं। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि महंगे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स को थर्ड पार्टी रिपेयर सेंटर या दुकानों पर न ले जाएं क्योंकि वे अक्सर ओरिजिनल पार्ट्स को नकली से बदल देते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here