jio airtel Vi and BSNL 5G Rollout Schedule for all telecom operators in India – Tech news hindi


भारत में 5G सेवाएं आधिकारिक रूप से लॉन्च हो गई हैं और कई शहरों में इनका फायदा यूजर्स को मिलने लगा है। जाहिर सी बात है कि आप भी हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी वाली 5G सेवाओं का इंतजार कर रहे होंगे। भारती एयरटेल ने 1 अक्टूबर से ही आठ शहरों में 5G सेवाएं देना शुरू कर दिया है और रिलायंस जियो महीने के आखिर में चार शहरों में अपनी 5G सेवाएं देगी। आइए जानते हैं कि 5G रोलआउट को लेकर किस टेलिकॉम ऑपरेटर की योजना क्या है। 

Airtel 5G

एयरटेल देश में 5G सेवाएं लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनी है और इसने 1 अक्टूबर को सबसे पहले आठ शहरों में अपनी 5G सेवाएं देना शुरू कर दिया है। कंपनी दिल्ली, मुंबई, वाराणसी और बेंगलुरु के अलावा चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर और सिलीगुड़ी में भी 5G सेवाएं दे रही है। कंपनी चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बताया है कि एयरटेल मार्च, 2023 तक देश के बड़े शहरों में रोलआउट खत्म कर लेगी। इस तरह मार्च, 2024 तक देशभर में 5G रोलआउट की प्रक्रिया खत्म की जाएगी।

खरीदना चाहते हैं बेस्ट 5G स्मार्टफोन? ये तीन चीजें चेक करना ना भूलें

Jio True 5G

रिलायंस जियो ने बीते दिनों 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में बताया था कि कंपनी दीपावली से ट्रू 5G सेवाएं देना शुरू करेगी। 24 अक्टूबर को दीपावली के मौके पर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में 5G सेवाएं मिलने लगेंगी। कंपनी चेयरमैन आकाश अंबानी ने कन्फर्म किया है कि इस साल के आखिर तक देश के बड़े शहरों और दिसंबर, 2023 तक पूरे देश में सभी यूजर्स को रिलायंस जियो की 5G सेवाओं का फायदा मिलेगा। एयरटेल और जियो दोनों के प्लान्स 4G टैरिफ्स के मुकाबले महंगे नहीं होंगे।

Vodafone Idea (Vi) 5G

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में 5G लॉन्च के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कन्फर्म किया है कि वोडाफोन आइडिया (Vi) की ओर से 5G रोलआउट जल्द शुरू होगा। उन्होंने बताया है कि कंपनी ने 5G रोलआउट की तैयारी पूरी कर ली है और जल्द हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाओं का फायदा यूजर्स को मिलेगा। हालांकि, कंपनी ने जियो या एयरटेल की तरह कोई रोलआउट टाइमलाइन या 5G लॉन्च डेट कन्फर्म नहीं की है।

PM मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस, देश के इन शहरों में मिलेगा सुपरफास्ट इंटरनेट

BSNL

सरकार की ओनरशिप वाली टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अभी 4G रोलआउट प्रक्रिया भी खत्म नहीं की है। हालांकि, संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कन्फर्म किया है कि BSNL यूजर्स के लिए 5G रोलआउट अगले साल 15 अगस्त को शुरू हो जाएगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here