joker and his girlfriend harly are attacking android users as malwares – Tech news hindi


एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स पर मालवेयर अटैक्स का खतरा लगातार बना रहता है और ‘जोकर’ सबसे खतरनाक मालवेयर्स में शामिल है। यह मालवेयर अपनी पहचान बदलकर गूगल प्ले स्टोर तक पहुंच जाता है और लाखों यूजर्स को शिकार बना चुका है। परेशानी की बात यह है कि जोकर के बाद हार्ली मालवेयर भी यूजर्स को शिकार बनाने आया है और यह कई मायनों में ज्यादा खतरनाक है।

DC कॉमिक्स यूनिवर्स में बैटमैन सीरीज का विलेन ‘जोकर’ नाम का कैरेक्टर है और उसकी गर्लफ्रेंड का नाम ‘हार्ली क्विन’ है। इस बेहद लोकप्रिय किरदार के नाम पर नए मालवेयर का नाम रखा गया है। MakeUseOf की रिपोर्ट के मुताबिक, अब एंड्रॉयड इकोसिस्टम में हार्ली नाम के मालवेयर ने कदम रखा है और यह गूगल प्ले से इंस्टॉल की गई ऐप्स से डिवाइस को इनफेक्ट कर सकता है।

कम रैम होने पर फेंकने पड़ेंगे पुराने स्मार्टफोन! गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के सामने रखी शर्त

जोकर से इस तरह अलग है हार्ली मालवेयर

दोनों मालवेयर्स में अंतर यह है कि जोकर मालवेयर डिवाइस में असली जैसी दिखने वाली ऐप इंस्टॉल करने के बाद मालिशियस कोड डाउनलोड करता है। वहीं, हार्ली मालवेयर खुद अपने साथ मालिशियस कोड लेकर आता है और इसे रिमोटली कंट्रोल करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

हार्ली मालवेयर ऐसे पहुंचाता है नुकसान

हार्ली मालवेयर बिना यूजर्स को पता चले पेड सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए साइन-अप कर देता है। डिवाइस का हिस्सा बनने के बाद मालवेयर चोरी-छिपे महंगी सेवाओं के लिए सब्सक्राइब कर देता है, जिसका बिल यूजर भरता है और उसे पता चले बिना अकाउंट खाली हो जाता है। यह मालवेयर SMS या फोन कॉल वेरिफिकेशन की मदद से साइन-अप करता है और फोन कॉल्स भी कर सकता है।

व्हाट्सऐप पर खतरे की घंटी हैं ये ये पांच मेसेज, कहीं आपके पास तो नहीं आए?

यह है खुद को सुरक्षित रखने का तरीका

कैस्परस्काई के मुताबिक, 190 से ज्यादा एंड्रॉयड ऐप्स में हार्ली मालवेयर मिला है और इन ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया गया है। मालवेयर से बचने का तरीका ऐप्स डाउनलोड करते वक्त सतर्क रहना है। प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें और उसके रिव्यूज जरूर चेक कर लें। आप शक होने पर किसी ऐप को रिपोर्ट भी कर सकते हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here