kent cameye homecam 360 security camera with motion detection Review in hindi – Tech news hindi


वाटर प्योरीफायर के लिए मशहूर कंपनी Kent ने हाल ही में अपनी दूसरा सिक्यॉरिटी कैमरा CamEye HomeCam 360 लॉन्च किया है। इस AI- बेस्ड वाईफाई कैमरा की कीमत 4,990 रुपये है। खास बात है कि कैमरा में  मोशन डिटेक्शन, नाइट विजन और फुल एचडी रिकॉर्डिंग के साथ बिना इंटरनेट के भी काम करने जैसे फीचर्स मिलते हैं। हम आपके लिए इस सिक्यॉरिटी कैमरा का संक्षिप्त रिव्यू लेकर आए हैं। 

बॉक्स में क्या मिलता है?
बॉक्स के अंदर एक कैंट सिक्योरिटी कैमरा, एक चार्जिंग एडेप्टर और एक माइक्रो यूएसबी केबल दिया गया है। इसके वारंटी कार्ड पर बने क्यूआर कोड को स्कैन करके आप अपने स्मार्टफोन में यूजर मैन्युअल को डाउनलोड कर सकते हैं। जहां बताया गया है कि कैमरे को किस तरह कनेक्ट करना है और इसमें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी। स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए आपको Kent CamEye मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा, जो एप्पल ऐप स्टोर और प्ले स्टोर दोनों जगह उपलब्ध है।

ऐसा है डिजाइन
यह वाइट कलर ऑप्शन में आता है और दिखने में काफी सॉलिड है। आगे की तरफ कैमरा लेंस और एक एलईडी इंडिकेटर मिलता है, वहीं पीछे स्पीकर और एक क्यूआर कोड बना है।  नीचे की तरफ एक माइक, एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट और एक रिसेट बटन मिलता है।  कैमरा को चार्जिंग एडेप्टर के साथ कनेक्ट करते ही इसमें रेड कलर की एलइडी ब्लिंक होती है और यह एक बार 360 डिग्री घूमता है। 

फुलएचडी में करेगा रिकॉर्डिंग
एक बार कनेक्ट होने के बाद इसके मोबाइल ऐप को इस्तेमाल करना आसान है और इसका इंटरफेस बेहद क्लीन है। आप अपने स्मार्टफोन के जरिए ही कैमरा को किसी भी दिशा में घुमा सकते हैं, साथ ही इसकी वीडियो क्वालिटी को भी बदल सकते हैं। यह 360 पिक्सल से लेकर 1080 पिक्सल तक की वीडियो क्वालिटी ऑफर करता है। उदाहरण के लिए नीचे केंट सिक्यॉरिटी कैमरा से ली गई एक तस्वीर भी मौजूद है।

2-वे कॉलिंग का फीचर
स्मार्ट कैमरा geo-location को समझ सकता है और ऑटोमैटिकली प्राइवेसी मोड को एक्टिवेट कर सकता है। आप एक समय भी सेट कर सकते हैं, जब यह कैमरा खुद-ब-खुद रिकॉर्डिंग बंद कर देगा। इसमें 2-वे कॉलिंग की सुविधा भी दी गई है। यानी आप दूर रहकर भी कैमरा में अपनी बात कह सकते हैं और सामने वाले की बात सुन सकते हैं। इसे अलावा माइक्रोएसडी कार्ड पर रिकॉर्डिंग और इंट्रूडर अलार्म जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक ही कैमरे से एक साथ 3 लोग लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। यह Alexa वॉइस असिस्टेंट भी सपोर्ट करता है।

नाइट विजन और मोशन डिटेक्शन
केंट के इस कैमरे में एडवांस IR सेंसर मिलता है जो कम रोशनी की स्थिति में ऑटोमैटिकली एक्टिवेट हो जाता है। इसमें नाइट विजन के साथ मोशन डिटेक्शन का भी फीचर है। कैमरे से रिकॉर्डिंग क्लाउड पर स्टोर की जाती है और इसे 30 दिनों तक एक्सेस किया जा सकता है। इंटरनेट ना होने की स्थिति में कैमरा रिकॉर्डिंग को माइक्रोएसडी कार्ड में सेव करता है। जब भी इंटरनेट कनेक्टिविटी फिर से शुरू होती है तो इसे ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। यह 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करता है, यानी आप 60 दिनों तक वीडियो रिकॉर्डिंग स्टोर कर सकते हैं। 

Kent सिक्यॉरिटी कैमरे का सीधा मुकाबला Mi 360° Home Security Camera और realme 360 Smart Security Camera के साथ है। शाओमी और रियलमी दोनों के ही कैमरा की कीमत 3 हजार रुपये है। इन दोनों में भी 1080p रिजोल्यूशन, 360 डिग्री रोटेशन और 2-वे कॉलिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि शाओमी का कैमरा सिर्फ 64 जीबी तक माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट करता है। जबकि रियलमी कैमरा रात में भी फुल कलर, 128 जीबी तक का सपोर्ट और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here