Kia announces its entry into Indian market with EV6 Electric Car


किआ (Kia) ने भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) का अनाउंस कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, EV सेगमेंट में उसकी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 होगी। EV6 के डिजाइन, क्वालिटी और फीचर्स को ग्लोबल मार्केट के हिसाब से तैयार किया गया है। कंपनी ने इस कार को पहली बार मार्च 2021 में पेश किया था। भारत में इस कार की बुकिंग 26 मई, 2022 से शुरू होगी। कंपनी का कहना है कि भारतीय में इसकी लिमिटेड यूनिट भी बेची जाएंगी। इसकी लॉन्चिंग भी जल्द होगी।

फास्ट चार्जिंग और ज्यादा स्पेस मिलेगा

EV6 को किआ के नए डेडिकेटेड EV प्लेटफॉर्म E-GMP पर तैयार किया गया है। यह अपने ग्राहकों को प्रीमियम मोबिलिटी सॉल्यूशन देने के लिए तैयार है। किआ ने कहा, “किआ की अब तक का सबसे हाईटेक EV6 ट्रू गेम-चेंजर है। इसे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को मजेदार, सुविधाजनक और सुलभ बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।” इसमें रियल वर्ल्ड ड्राइविंग रेंज, अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग कैपेबिलिटीज और ज्यादा स्पेस के साथ हाईटेक इंटीरियर मिलेगा।

ये भी पढ़ें- हीरो, होंडा या बजाज किसका टू-व्हीलर बिका सबसे ज्यादा?, यहां देखें टॉप-10 की पूरी लिस्ट

संबंधित खबरें

भारत में सिर्फ 100 यूनिट की बिक्री होगी

भारत में नई किआ EV6 की सिर्फ 100 यूनिट ही बेची जाएंगी। माना जा रहा है कि इसकी बुकिंग शुरू होते ही कुछ ही मिनट या घंटे में खत्म हो सकती है। हालांकि, अभी कंपनी ने इसकी कीमत का ऐलान नहीं किया है, लेकिन किआ की इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदन के लिए किस्मत का बुलंद होना जरूरी है। EV6 के अलावा कंपनी ने EV6 लाइट, EV6 एयर, EV6 वाटर और EV6 अर्थ नाम का ट्रेडमार्क भी करने वाली है।

500km से भी ज्यादा होगी रेंज

किआ EV6 में कितनी रेंज होगी इसका खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है, लेकिन कंपनी भारतीय बाजार में पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक कार को देखते हुए इसकी रेंज सबसे ज्यादा दे सकती है। माना जा रहा है कि अगर 58 किलोवाट-आर बैटरी पैक भी किआ EV6 को मिलता है तो ये 170 बीएचपी ताकत और 350 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करेगी। इससे गाड़ी की सिंगल चार्ज में रेंज 500Km से भी ज्यादा हो जाएगी। इसमें फास्ट चार्जर मिलेगा, जो 20 मिनट में ही कार को 80% तक चार्ज कर देगा।

पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल

किआ EV6 में LED DRLs स्ट्रि, LED हेडलैंप्स, सिंगल स्लैट ग्लॉस ब्लैक ग्रिल, ग्लॉस ब्लैक फिनिश वाला चौड़ा एयरडैम, डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, ब्लैक्ड-आउट पिलर्स और ORVMs, टेललाइट्स और डुअल टोन बंपर्स दिए गए हैं। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, नया दो स्पोक वाला मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, AC के लिए टच कंट्रोल, ट्रांसमिशन के लिए रोटरी डायल और सेंटर कंसोल पर लगा स्टार्ट-स्टॉप बटन मिलेंगे। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला, टाटा नेक्सन, हुंडई कोना, MG ZS इलेक्ट्रिक से होगा।

ये भी पढ़ें- Electric Scooters में क्यों लग रही आग? एक्सपर्ट से समझें इसकी वजह और सेफ्टी टिप्स

2030 तक कंपनी 14 इलेक्ट्रिक व्हीकल लाएगी

किआ के CEO हो सुंग सॉन्ग ने पिछले महीने कंपनी के EV रोडमैप को शेयर किया था। जिसमें कंपनी ने 2030 तक 4 मिलियन (40 लाख) व्हीकल की सालाना बिक्री का लक्ष्य तैयार किया है। इसमें 50% इलेक्ट्रिफील्ड पावरट्रेन और 30% प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल वाले होंगे। कंपनी ने 2030 तक ग्लोबल मार्केट में 14 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसमें एंट्री लेवल से लेकर SUV और ईवी पिकअप मॉडल शामिल हैं। किआ के पास ग्लोबल प्रोडक्शन का लगभग 10% और इसके कुल रेवेन्यू का लगभग 8% हिस्सा है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here