Know How to change address in voting card step by step guide – Tech news hindi


चुनावी मौसम शुरू हो गया है, 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो चुका है। ऐसे में अपने पसंद के कैंडिडेट को वोट डालने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) होना बहुत जरूरी है। वोट डालने के अलावा भी यह आधार कार्ड, पैन कार्ड की तरह ही कई जगह पर आईडी प्रूफ के तौर पर काम आता है। क्या हो अगर वोटर आईडी में आपका एड्रेस ही गलत हो ऐसे में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन हमारे होते हुए आपको टेंशन लेने की बिलकुल जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आज आपको बता रहे हैं Voter Id में एड्रेस बदलवाने का ऑनलाइन तरीका जो बहुत सरल है। तो आइए जानते हैं वोटर आईडी में एड्रेस बदलवाने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस:

 

ये भी पढ़ें:- Jio, Motorola, Nokia के सबसे जबरदस्त Feature Phones, कीमत ₹2000 से कम और फायदे बेमिसाल

 

ऐसे बदलें Voter Id में एड्रेस
1. सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (National Voters Service Portal) www.nvsp.in पर लॉगिन या रजिस्टर करें।

2. लॉगिन करने के बाद आपको ‘Correction of entries in electoral roll’ सेक्शन में जाएं।

3. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा और फॉर्म 8 आपको दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन के लिए एक ऑप्शन नजर आएगा।

4. फॉर्म में नीचे दी गई जानकारी भरनी होगी, जिसमें राज्य, विधानसभा या संसदीय क्षेत्र की जानकारी होगी। इसके अलावा इलेक्टोरल रोल का नंबर, जेंडर, परिवार में माता-पिता या पति की डिटेल भरते हुए, अपना एड्रेस भी भर दें।

 

ये भी पढ़ें:- लो आ गया Jio का धमाकेदार प्लान: ₹8 रोज में मिलेगा कुल 912.5GB डेटा, 365 दिन लपक के करो कॉल

 

5. जानकारी देने के बाद आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। जिसमें एड्रेस प्रूफ के रूप में आधार या लाइसेंस शामिल है।

6. इतना होते ही अब आपको जो भी जानकारी ठीक या बदलनी है, उसे चुनना है। एड्रेस का टैब चुने और एड्रेस से जुड़ी जानकारी बदल दें। अब आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल एड्रेस सब्मिट करना होगा। कुछ ही समय में वेरिफिकेशन के बाद आपका वोटर आईडी कार्ड भेज दिया जाएगा।

7. एड्रेस, नाम या फिर कोई भी जानकारी बदलने पर आपको एक रेफरेंस नंबर भी मिलेगा. जिसके जरिए आप अपने वोटर कार्ड का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं। 

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here