LML Star Electric Scooter Spied Before Launch Bajaj Chetak and Ather Rival


LML Star Electric Scooter: 90 के दशक की पॉपुलर कंपनी LML (Lohia Machinery Limited) के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो लीक हो गई है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी 29 सितंबर को एक साथ तीन प्रोडक्ट लॉन्च करने वाली है। इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के साथ पॉपुलर इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक भी शामिल है। फिलहाल LML के ई-स्कूटर की जो फोटो सामने आई है उसमें ये काफी कुछ एथर एनर्जी के ई-स्कूटर जैसा दिख रहा है। बता दें कि भारतीय बाजार में इसका मुकाबला एथर समेत बजाज, ओला, ओकिनावा, हीरो जैसी कंपनियों से होने वाला है। 90 के दशक में LML का वेस्पा स्कूटर काफी पॉपुलर रहा है। हालांकि, समय के साथ देश के अंदर LML की गाड़ियों की पॉपुलैरिटी कम हो गई थी।

LML स्टार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

>> LML के जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो सामने आई है उसका नाम LML स्टार (LML Star) है। अब इसकी फोटो वायरल होने लगी हैं। फोटो में इसका डिजाइन, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स को जुड़ी कई अहम जानकारी सामने आ चुकी हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में ब्लैक कलर का एप्रिन दिया गया है। स्कूटर में एक 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी दिख रहा है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन, सहित कई दूसरे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें- EV कंपनी फाउंडर इंटरव्यू: EV सेगमेंट से जुड़ी कंपनियों को हर साल 25% की ग्रोथ, ट्राइक व्हीकल बदलेंगे एक्सपीरियंस

>> LML स्टार में लाइटिंग कैसी होगी, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। हालांकि, डिजाइन को देखकर ये तो पता लगता है कि इसमें LED हेडलैंप, LED टेल लैंप, LED DRLs और LED टर्न इंडिकेटर मिलेंगे। स्टार के फ्रंट और रियर दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। जिसके साथ अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है। सस्पेंशन सिस्टम में इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन सिस्टम को जोड़ा गया है।

>> अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की टेक्नोलॉजी और डिजाइन को डेवलप करने के लिए LML इलेक्ट्रिक ने जर्मन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी ईरॉकिट (eROCKIT) के साथ हाथ मिलाया है। भारतीय बाजार में LML स्टार का मुकाबला टीवीएस आईक्यूब, बजाज चेतक, एथर, ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, प्योर ईवी, हीरो इलेक्ट्रिक जैसी कंपनियों के कई मॉडल से हो सकता है।

ये भी पढ़ें- पुरानी साइकिल को इलेक्ट्रिक में बदलने की आसान प्रोसेस, इसमें थोड़ा सा खर्च आएगा; 20km की रेंज मिलेगी

सिंगल चार्ज पर 120Km होगी रेंज

खबरें ये भी आई हैं कि LML पहले इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक लॉन्च करेगी जो पैडल-असिस्ट टेक्नोलॉजी से लैस होगी। इस मोटरसाइकिल के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। माना जा रहा है हि जर्मन प्रोडक्ट बेस्ड यह इलेक्ट्रिक बाइक फुल चार्ज पर 120Km की रेंज देगी। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 20 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी। इस हाइपरबाइक की टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक की डिलीवरी जनवरी 2023 में शुरू होगी। इसके बाद कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी और इसकी डिलीवरी अगस्त 2023 से शुरू होगी।

हाइपरबाइक क्या है?

ईरॉकिट (eROCKIT) एक पैडल-पावर्ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जिसे हाइपरबाइक भी कहा जाता है। ये आसानी से पैडलिंग के साथ चलती है। इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा से ज्यादा है, जो एडवांस बैटरी और इलेक्ट्रिक डायरेक्ट ड्राइव मोटर के साथ आती है।

फोटो क्रेडिट: rushlane



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here