Long Range Tata Nexon EV to launch on May 11 Specifications Features and Price


टाटा मोटर्स की अब तक की सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार 11 मई को लॉन्च होगी। जी हां, टाटा ने अपनी मोस्ट पॉपुलर नेक्सन ईवी (Nexon EV) के लॉन्ग रेंज मॉडल की तारीख का एलान कर दिया है। नेक्सन देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है। पहले इस इलेक्ट्रिक कार को 20 अप्रैल को लॉन्च किया जाना था, लेकिन तब इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई थी। नेक्सन के इस नए मॉडल की सिंगल चार्ज पर रेंज 400km तक होगी। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है। कीमत से पर्दा लॉन्चिंग वाले दिन ही उठेगा। इस नए मॉडल में और क्या नया मिलेगा, चलिए जानते हैं।

40kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद

न्यू नेक्सन EV में बड़ा बदलाव ये है कि इसमें 40kWh बैटरी पैक मिलेगा। मौजूदा मॉडल में 30.2kWh बैटरी पैक मिलता है। यानी अब ग्राहकों को 30% ज्यादा बड़ी बैटरी मिलेगी। नेक्सन का अपडेटेड मॉडल सिंगल चार्ज पर 400km से ज्यादा की रेंज देगा। मौजूदा नेक्सन EV सिंगल चार्ज पर 312km की रेंज देती है। हालांकि, मौजूदा मॉडल की रियल रेंज कंपनी द्वारा बताई गई रेंज से काफी कम है। बैटरी पैक बढ़ाने की वजह से इसके डिजाइन में भी अंतर देखने को मिल सकता है। यानी हो सकता है कि मौजूदा मॉडल की तुलना में इसके अंदर बूट स्पेस थोड़ा कम हो जाए।

ये भी पढ़ें- एक दिन बाद इस कंपनी की कार भी हो जाएंगी महंगी, मारुति की ब्रेजा और बलेनो जैसे हैं मॉडल

संबंधित खबरें

6.6kW AC चार्जर मिलने की उम्मीद

अपडेट नेक्सन EV में 6.6kW AC चार्जर ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। इस पावरफुल चार्जर से बैटरी लगभग 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। यह मौजूदा EV के 3.3kW AC चार्जर के अलग होने की संभावना है, जो बैटरी को चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का समय लेता है। Tata Nexon EV को सलेक्टेबल रिजनरेशन मोड के साथ पेश किया जाएगा और यह ड्राइवर को रिजनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेंसिटी का चुनाव करने में मदद करेगी। नए मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले 3-4 लाख रुपए ज्यादा हो सकती है।

ये भी पढ़ें- 10 फोटोज में देखिए कितनी लग्जरी नजर आती है टाटा की न्यू Avinya EV, इंटीरियर से नजर नहीं हटा पाएंगे

सेफ्टी फीचर्स भी ध्यान रखा जाएगा

नई नेक्सन EV में अपडेटेड ICE Nexon देखा गया है। लॉन्ग-रेंज मॉडल में एयर प्यूरीफायर और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट मिलने की संभावना है। इसमें मौजूदा कार की तरह क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) मिलने की भी उम्मीद है। ज्यादा रेंज के साथ न्यू टाटा नेक्सन EV भारतीय बाजार में Hyundai Kona और MG ZS EV को टक्कर दे सकती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here