Lost your Android phone check Steps to find Location remotely lock and erase all data by sitting at home – Tech news hindi


हम सभी को अपने फोन से बड़ा लगाव होता है। इसे हम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते, क्योंकि इसमें हमारी प्राइवेट चैट्स, फोटो-वीडियो, बैंकिग डिटेल्स वगैराह होती हैं। लेकिन कई बार ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जिसका कोई भी निश्चित रूप से सामना नहीं करना चाहता। वो है फोन का चोरी/गुम हो जाना। ये सोच कर भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि अगर आपका एंड्रॉइड फोन (Android Phone) गुम या चोरी हो जाएं, तो आप क्या करेंगे? आज हम आपको कुछ स्टेप्स बताएंगे कि जिससे आप अपने खोए हुए फोन की लोकेशन ढूंढ पाएंगे और उसे घर बैठे ही लॉक और डेटा डिलीट कर पाएंगे।

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, एक बात आपके लिए जानना जरूरी है कि ये ट्रिक तभी काम करेगी, जब आपके फोन में निम्नलिखित ऑप्शन ऑन/इनेबल होंगे। आइए आशा करते हैं कि इस ट्रिक पर बढ़ाने से पहले किसी और को फोन नहीं मिला है या किसी ने सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ या इसे बंद नहीं किया है। तो, यहां कुछ चीजें बताई गई हैं, जिनका ऑन/इनेबल होना जरूरी है…

आपका फोन लोकेशन एक्सेस और फाइंड माई डिवाइस इनेबल या ऑन दोनों के साथ ऑन होना चाहिए। आपको गूगल अकाउंट में साइन इन होना चाहिए। मोबाइल डेटा ऑन होने की संभावना के साथ फोन इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। एक वाई-फाई कनेक्शन भी काम करना चाहिए लेकिन इसकी संभावना कम है। फोन गूगल पर दिखाई देना चाहिए। 

संबंधित खबरें

इसके अलावा, यदि आपके पास 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ खोए हुए डिवाइस को रजिस्टर्ड करने के मामले में बैकअप डिवाइस या बैकअप कोड है, तो यह भी काम करना चाहिए। आइए स्टेप्स के साथ आगे बढ़ें…

1. आपके पास मौजूद Android डिवाइस के माध्यम से गूगल अकाउंट से साइन इन करें। यदि आप एक से अधिक अकाउंट से साइन इन हैं तो सुनिश्चित करें कि आपने मेन प्रोफाइल में साइन इन किया है।

2. https://www.google.com/android/find?u=0 पर जाएं। या आप गूगल पर “फाइंड माई डिवाइस” और फिर यहां पहुंच सकते हैं।

3. जैसे ही फाइंड माई डिवाइस वेब पेज खुलता है, खोए हुए फोन पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें- बिना ऐप खोले Google Pay से हो जाएगा पेमेंट, ऐसे यूज करें ये जादुई फीचर

4. यदि आपको लगता है कि फोन को नोटिफिकेशन नहीं मिली है, तो पेज पर दिखाई देने वाली खोए हुए फोन की इमेज के दाईं ओर रिफ्रेश बटन पर क्लिक करें।

5. अब, खोए हुए फोन पर फिर से एक नोटिफिकेशन भेजी जाएगी। जैसे ही फोन को नोटिफिकेशन मिलेगा आपको मैप पर उसकी अनुमानित लोकेशन देखने को मिल जाएगी। अन्यथा, आप अभी भी इसका लास्ट लोकेशन देखेंगे।

6. आपको स्क्रीन के बाईं ओर तीन ऑप्शन भी दिखाई देंगे: Play Sound, Secure Device और Erase Device। यदि आप प्ले साउंड (Play Sound) चुनते हैं, तो आपका फोन पूरे 5 मिनट तक फुल वॉल्यूम पर बजता रहेगा, भले ही वह साइलेंट या वाइब्रेशन मोड पर हो।

7. सिक्योर डिवाइस (Secure Device) पर क्लिक करने से आपका फोन आपके पिन, पासवर्ड या स्क्रीन लॉक से दूर से लॉक हो जाता है। यदि जब आपके पास फोन था और उस समय आपने कोई पासवर्ड या पिन सेट नहीं किया था, तब भी आप एक नया सेट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी अन्य कॉन्टैक्ट नंबर या पिन/पासवर्ड/स्क्रीन लॉक के साथ एक मैसेज भेज सकते हैं, ताकि किसी को फोन मिलने की स्थिति में आप तक पहुंचने में मदद मिल सके।

8. इरेज़ डिवाइस (Erase Device) पर क्लिक करने से फोन के नेटिव स्टोरेज का सारा डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे, पूरा डेटा डिलीट करने से फाइंड माई डिवाइस की कार्यक्षमता भी मिट जाएगी, इसलिए स्टेप्स को सावधानी से यूज करें।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here