Mahindra XUV400 to launch on September 8 Rival Tata Nexon EV


महिंद्रा अगले दो साल के अंदर कई सारी इलेक्ट्रिक SUV भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है। हालांकि, इससे पहले कंपनी एक बड़ा धमाका करने को तैयार है। दरअसल, महिंद्रा अपनी मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक XUV400 SUV अगले महीने 6 सितंबर (20 दिन बाद) को लॉन्च करेगी। कंपनी लॉन्चिंग के साथ इसकी सेल्स भी शुरू कर देगी। खास बात है कि ये सब-फोर मीटर कैटेगरी से ज्यादा लंबी कार है। इसकी लंबाई 4.2 मीटर है। ये महिंद्रा की ही सब-कॉम्पैक्ट SUV XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी मैक्स (Nexon EV Max) से होगा।

2020 में इसका कॉन्सेप्ट पेश किया था

महिंद्रा ने XUV400 इलेक्ट्रिक SUV को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था। हालांकि, ये कॉन्सेप्ट डिजाइन था। माना जा रहा है कि फाइनल डिजाइन में कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। कॉन्सेप्ट मॉडल के ज्यादातर डिजाइन एलिमेंट्स को बरकरार रखा जाएगा। इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं जो इसे इसके ICE समकक्ष से अलग करते हैं। XUV400 में क्लोज्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल, इंटीग्रेटेड DRLs के साथ नए डिजाइन किए गए हेडलैम्प्स, रिवाइज्ड टेलगेट और नए टेललैंप क्लस्टर्स हैं। इसमें ज्यादा बूट स्पेस मिलेगा। इसकी चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस में चेंजेस नहीं होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- होंडा ने लॉन्च किया नया Activa Premium स्कूटर, देखने में जितना खूबसूरत कीमत में उतना सस्ता

400km से ज्यादा रेंज होने का अनुमान

महिंद्रा XUV400 में ब्रांड की एड्रेनो एक्स कनेक्टेड कार एआई टेक्नोलॉजी के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है। इसमें ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) फीचर भी दिया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल महिंद्रा अब अपनी SUV में करने लगी है। माना जा रहा है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार में हाई एनर्जी डेन्सिटी वाली NMC बैटरी का इस्तेमाल करेगी। ये बैटरी सेल टाटा की नेक्सन ईवी में इस्तेमाल होने वाले सिलिंड्रिकल LFP सेल की तुलना में बेहतर हैं। NMC बैटरी में ज्यादा पावर मिलेगा और इससे लंबी दूरी भी तय कर पाएंगे। सिंगल चार्ज पर ये 400km से ज्यादा की रेंज दे सकती है।

टाटा नेक्सन EV मैक्स से होगा मुकाबला

महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक SUV से जुड़ी कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे दो वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। इसमें एक रेगुलर और दूसरा लॉन्ग डिस्टेंस के लिए होगा। रेगुलर मॉडल का मुकाबला टाटा नेक्सन EV मैक्स से होगा। वहीं, लॉन्ग डिस्टेंस वाले मॉडल का मुकाबला MG ZS EV और हुंडई कोना से होने की उम्मीद है। हाालंकि, ये इस बात पर भी तय करेगी कि XUV400 इलेक्ट्रिक की महिंद्रा कीमत क्या तय करती है। नेक्सीन ईवी मैक्स की एक्स-शोरूम कीमत लगभग 18 लाख रुपए है।

ये भी पढ़ें- न्यू ऑल्टो का बेस या टॉप, किस वैरिएंट को खरीदने में होगा फायदा; देखें इंटीरियर, माइलेज, कीमत की पूरी डिटेल

महिंद्रा ने 5 नई इलेक्ट्रिक SUV से पर्दा उठाया

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 15 अगस्त को 5 नई इलेक्ट्रिक SUV XUV.e8, XUV.e9, BE.05, BE.07 और BE.09 से पर्दा हटा दिया। इन इलेक्ट्रिक SUV को 2024 से भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। वहीं इसकी बीई रेंज को 2025 में बिक्री के लिए भारत में लाया जाएगा। ये सभी 5 इलेक्ट्रिक SUV प्लेटफॉर्म और बैटरी मॉड्यूल को शेयर करेंगी। प्रोडेक्शन के लिए सबसे पहले जाने वाला महिंद्रा बोर्न इलेक्ट्रिक मॉडल XUV.e8 होगा। इसे दिसंबर 2024 में देश में लॉन्च किया जाएगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here