Makhana health Benefits: know the amazing skin and hair benefits of drinking makhana milk recipe in hindi


Health Benefits Of Makhana Milk: झड़ते टूटते बालों से हैं परेशान या धूप और स्ट्रेस ने छीन लिया है चेहरे का नूर, आपकी हर समस्या का हल मखाना मिल्क के पास है। मखाना में आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होने के साथ कैलोरी, फैट और सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है। आइए जानते हैं कैसे मखाना मिल्क पीने से सेहत को मिलते हैं कौन से लाभ और क्या है इसे बनाने का सही तरीका। 

 
मखाना मिल्क पीने के फायदे-

उम्र से पहले ग्रे हेयर या सफेद बाल रोके-


मखाने में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम और प्रोटीन के कारण बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं। मखाने में मौजूद पोषक तत्व बालों में मौजूद नेचुरल पिग्मेंटेशन को बढ़ाकर बालों की जड़ों में रक्त का प्रवाह अच्छा बनाए रखते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और उनमें चमक आती है।

हेयर ग्रोथ में फायदेमंद-

जिन लोगों की हेयर ग्रोथ अच्छी नहीं होती है, उन्हें रोजाना 20 से 30 ग्राम मखाने जरूर खाने चाहिए या फिर एक गिलास मखाना मिल्क पिएं। ऐसा करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होने के साथ ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ेगा। जिससे बालों की जड़ों को पूरा पोषण मिलेगा और सिर की त्वचा अंदर से हाइड्रेट होगी। शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी होने पर बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं होती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखे-

मखाने में प्रचूर मात्रा में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करते हैं। मखाना खाने या मखाना मिल्क नियमित रूप से पीने से त्वचा में समय से पहले झुर्रियां और झाइयां नहीं आती हैं।

त्वचा में लाए चमक –

मखाना मिल्क पीने से त्वचा का ग्लो बढ़ता है। त्वचा की कोशिकाओं को अंदर से पोषण और ठंडक मिलती है। बालों और स्किन को हाइड्रेट रखने में मखाना मिल्क बहुत मदद कर सकता है। यह धूप और उमस के कारण त्वचा से निकलने वाले सीबम को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

मखाना मिल्क बनाने का तरीका-

-1 कटोरी मखाने

-1 गिलास दूध

-5 बादाम

-4 काजू

-2 केसर पत्ती 

-चीनी स्वादानुसार 

मखाना मिल्क  बनाने के लिए सबसे पहले दूध में केसर पत्ती डालकर छोड़ दें और फिर बादाम और काजू को दरदरा पीस लें। अब एक मिक्सर जार में दूध डालें और फिर मखाना और चीनी डालकर ग्राइंड कर लें। आपका मखाना मिल्क पीने के लिए तैयार है। 

मखाना मिल्क पीने का सही समय-

मखाना मिल्क को आप ब्रेकफास्ट और लंच के बीच के समय में या फिर लंच और डिनर के बीच के समय में भी पी सकते हैं। इसके अलावा दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए भी आप इस ड्रिंक को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here