Man loses 19000 rupee applying online for fake Delhi Metro job Know how to avoid online scams – Tech news hindi


Online Scam Avoidance Tips: जॉब से जुड़े धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेटेस्ट ऑनलाइन घोटाले की घटना में, दिल्ली के एक निवासी से 19,000 रुपये से अधिक की ठगी की गई। पीड़ित ने दिल्ली मेट्रो की नौकरी के लिए अप्लाई किया था, लेकिन धोखाधड़ ने उन्हें चूना लगा दिया। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली मेट्रो में नौकरी के अवसरों के संबंध में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी ऐड  पोस्ट करने में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वास्तव में, ऐसी कोई जॉब नहीं थीं और ये तीन स्कैमर उम्मीदवारों को ठगने की कोशिश कर रहे थे। इस तरह के ऑनलाइन घोटाले हाल ही में बढ़ रहे हैं। वे सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं और आकर्षक ऑफर्स से निर्दोष लोगों को आकर्षित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कभी भी इस तरह के घोटालों के झांसे में न आएं। तो आइए आपको बताते हैं ऑनलाइन घोटालों से बचने के तरीके।

 

ये भी पढ़ें:- BSNL के दिल जीतने वाले Plans! रोज 5 रुपये खर्च कर पाएं 1GB डेटा, फ्री कॉल और OTT बेनिफिट

संबंधित खबरें

 

ऑनलाइन जॉब घोटाले में लगा ₹19,000 का चूना 

इस खास घटना में शास्त्री नगर निवासी 21 वर्षीय पीड़ित भूपेंद्र सिंह को 19,000 रुपये का चूना लगा है। उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) में जॉब के संबंध में एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक ऐड देखा और इसे देखने का फैसला किया। लिंक पर क्लिक करने के बाद, उन्हें एक अन्य लिंक के साथ एक व्हाट्सऐप मेसेज मिला जो दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट का लग रहा था।

उस लिंक पर पीड़ित को एक वेब फॉर्म दिया गया, जिसे उसने भर दिया। पेमेंट पर, वेबसाइट ने रुपये के लेनदेन के लिए उसके डेबिट कार्ड की डिटेल्स मांगी। प्रक्रिया शुरू करने के बाद उन्हें एक ओटीपी प्राप्त हुआ। जैसे ही उन्होंने इसमें प्रवेश किया, उनके बैंक खाते से 19,049 रुपये काट लिए गए। पुलिस ने यह भी खुलासा किया है कि उन्हें एक अन्य व्यक्ति से भी ऐसी ही शिकायत मिली है।

यह बहुत ही खतरनाक घोटाला है। दिल्ली मेट्रो में नौकरी पाने की उम्मीद सेकंडों में टूट गई जब पीड़ित को एहसास हुआ कि उसका बैंक खाता शून्य हो गया है। सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन घोटालों से बचने का तरीका जानते हैं। यदि नहीं, तो हमारे ऑनलाइन घोटाले से बचने के टिप्स पढ़ें।

 

ये भी पढ़ें:- Jio Fiber को फेल कर देगा इस कंपनी का पैसा वसूल प्लान, फायदे एक जैसे, लेकिन जियो से 200 रुपये सस्ता

 

ऑनलाइन स्कैम से कैसे बचें

>> जब भी आप किसी ऑनलाइन ऐड के साथ वास्तव में एक अच्छा प्रस्ताव देखते हैं, तो यह जानने के लिए हमेशा Google सर्च करें कि इसका कहीं और उल्लेख किया गया है या नहीं। अगर कुछ नहीं आता है, तो उस पर कभी भी क्लिक न करें।

>> नौकरी की भर्तियों के मामले में, हमेशा आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाती है जो आधिकारिक वेबसाइटों पर देखी जा सकती है। हमेशा उनका संदर्भ लें और वहां लिखे गए तरीकों का पालन करें।

>> कभी भी एक अविश्वास्य नौकरी के अवसर का पालन न करें, खासकर यदि यह आपको किसी ऐसे लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं।

>> किसी भी नौकरी की भर्ती के लिए फॉर्म भरने के बाद, अपने पेमेंट डिटेल्स को कभी भी असुरक्षित पेज पर न जोड़ें। सुनिश्चित करने के लिए हमेशा पेमेंट गेटवे देखें।

>> जब आप एक ओटीपी प्राप्त करते हैं, तो इसके सोर्स को जानने के लिए इसे पढ़ें। यदि आप इसे धोखाधड़ी के रूप में पाते हैं, तो तुरंत लिंक को बंद कर दें और अधिकारियों से संपर्क करें।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here