Maruti Suzuki to tata motors car price hike in January 2022


हर साल की तरह, इस बार भी कार कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमत में इजाफा कर दिया है। 1 जनवरी 2022 से मारुति सुजुकी से लेकर, टाटा मोटर्स, और मर्सिडीज जैसी कंपनियों की गाड़ियां खरीदना महंगा पड़ेगा। कंपनियों का कहना है कि इनपुट कॉस्ट्स बढ़ने के चलते कीमतों में इजाफा हुआ है। आइए जानते हैं किस-किस कंपनी ने दाम बढ़ाए हैं:

Maruti Suzuki 
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की गाड़ियां 1 जनवरी 2022 से महंगी हो गई हैं। अलग-अलग इनपुट कॉस्ट्स में बढ़ोतरी होने के कारण कंपनी ने कारों के दाम बढ़ाए हैं। मारुति सुजुकी ने कहा है कि अलग-अलग मॉडल्स के लिए कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। कंपनी ने पिछले साल मार्च, जुलाई और सितंबर में भी कीमत बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

Tata Motors
टाटा मोटर्स ने अपने कमर्शियल और यात्री वाहनों को महंगा करने का फैसला लिया है। कंपनी की कीमत बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से सभी पैसेंजर व्हीकल पर लागू होगी। यानी Nexon, Harrier, Safari, Altroz, Tigor और Tiago समेत सभी मॉडल्स जनवरी से ज्यादा कीमत पर मिलेंगे। कीमतों में कितनी वृद्धि की जाएगी, इस बारे में कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियां, फुल चार्ज में 400KM तक चलेगी

Mercedes-Benz
जर्मनी का लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज इंडिया भी 1 जनवरी, 2022 से अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। यह फैसला फीचर वृद्धि और बढ़ती लागत को कम करने के लिए लिया गया है। कंपनी ने कहा कि उन ग्राहकों पर बढ़े हुए रेट लागू नहीं होंगे जिन्होंने अपनी कारों की बुकिंग पहले ही कर ली है और चुनिंदा मॉडलों के लिए 4 महीने से अधिक समय से इंतजार कर रहे हैं। 

Toyota
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) एक जनवरी, 2022 से अपने सभी गाड़ियों के दाम बढ़ाने जा रही है। यानी 1 जनवरी से ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर, इनोवा क्रिस्टा और फॉर्चूनर जैसी गाड़ियों को खरीदना महंगा पड़ेगा। रो-मटिरियल की बढ़ी कीमतों के असर को कम करने के लिए कंपनी ने यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें: इन 5 स्कूटर्स को कोई तोड़ नहीं, माइलेज और बिक्री दोनों में आगे, कीमत 62 हजार से शुरू

Skoda
स्कोडा कारों के दाम दो फीसदी तक बढ़ेंगे। भारतीय बाजार में चेक गणराज्य की यह कार मेकर कंपनी कुल 4 मॉडल्स की बिक्री करती है, जिसमें Skoda Kushaq, Skoda Rapid, Skoda Octavia, Skoda Superb शामिल है। 

Audi
जर्मनी की लग्जरी कार मेकर ऑडी (Audi) सभी मॉडल्स की कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर रही है, जो 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी। कंपनी ने दाम बढ़ाने का कारण इनपुट और परिचालन लागत में वृद्धि होना बताया है। कंपनी वर्तमान में A4, A6, A8 L, Q2, Q5, Q8, S5 Sportback, RS 5 Sportback, RS 7, RS Q8, e-tron 50, e-tron 55, e-tron Sportback 55, e- ट्रॉन जीटी और आरएस ई-ट्रॉन जीटी जैसे मॉडल देश में बेचती है।

यह भी पढ़ें: 120KM की रेंज और आधे घंटे में 50% चार्ज, आ गई देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक

Volkswagen
1 जनवरी 2022 से फोक्सवैगन की पोलो (Polo), वेंटो (Vento) और मिड-साइज-एसयूवी टाइगन (Taigun) की कीमत बढ़ गई हैं। अन्य ब्रॉड्स की तरह, फोक्सवैगन ने कीमतों में इजाफे के लिए बढ़ती इनपुट और ऑपरेशन कॉस्ट को जिम्मेदार ठहराया है। मॉडल और वेरिएंट के आधार पर कीमत में बढोतरी 2 से 5 फीसदी के बीच होगी। 

Volvo
स्वीडन की कार निर्माता कंपनी वॉल्वो बढ़ती लागत के मद्देनजर भारत में अपने चुनिंदा वाहनों की कीमतों में आगामी एक जनवरी से एक लाख रुपये से लेकर तीन लाख रुपये तक की वृद्धि करेगी। नई कीमतें लागू होने के बाद वॉल्वो की गाड़ियां 3 लाख रुपये तक महंगी हो गई हैं। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here