Meta launches Quest Pro mixed reality headset know price – Tech news hindi


सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म्स के लिए नए Quest Pro वर्चुअल एंड मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट लॉन्च किए हैं। इन हेडसेट्स के साथ मार्क जुकरबर्ग की कंपनी ने एक्सटेंडेड रिएलिटी कंप्यूटिंग डिवाइसेज के हाई-एंड मार्केट में कदम रखा है और इस डिवाइस को प्रीमियम सेगमेंट का हिस्सा बनाया गया है। 

कंपनी नए हेडसेट को मेटा के एनुअल कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में लेकर आई है और इसे 25 अक्टूबर को मार्केट में उतारा जाएगा। कंपनी ने इसकी कीमत 1,500 डॉलर (करीब 123,480 रुपये) रखी गई है। इस हेडसेट की मदद से फुल-कलर व्यू में वर्चु्अल क्रिएशंस के साथ इंटरैक्ट किया जा सकेगा और जुड़ा जा सकेगा। 

फेसबुक पर हो गया ‘कांड’! ढेरों यूजर्स के फॉलोअर्स घटकर 10,000 से कम हो गए

कंपनी मिक्स्ड रिएलिटी पर शिफ्ट कर रही है फोकस

हेडसेट का लॉन्च मार्क जुकरबर्ग के लिए महत्वपूर्ण कदम है, जिन्होंने पिछले साल प्रोजेक्ट कोलंब्रिया नाम वाले डिवाइस से जुड़ी योजनाओं की घोषणा की थी। कंपनी ने अपना नाम फेसबुक से मेटा करते वक्त ही बताया था कि वह मेटावर्स में अपने यूजर्स को इमर्सिव कंप्यूटिंग अनुभव देने पर फोकस रखना चाहती है। 

मेटावर्स की ओर करोड़ों का निवेश कर रही है कंपनी 

जुकरबर्ग अपने विजन की ओर करोड़ों डॉलर का निवेश कर चुके हैं और इनकी कंपनी की रिएलिटी लैब्स का काम मेटावर्स को सच्चाई में बदलना है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट पर साल 2021 में 10.2 अरब डॉलर खर्च किए थे और इस साल छह बिलियन डॉलर का निवेश कर चुकी है। 

रूस सरकार ने मेटा को आतंकवादी संगठन घोषित किया, लगाए नफरत भड़काने के आरोप

प्रोडक्टिविटी डिवाइस के तौर पर हेडसेट लाई है मेटा

मेटा ने अपने नए क्वेस्ट प्रो को प्रोडक्टिविटी डिवाइस के तौर पर पेश किया है। कंपनी का कहना है कि इसका फायदा डिजाइनर, आर्किटेक्ट्स और अन्य क्रिएटिव प्रोफेशनल्स को मिलेगा। मेटा क्वेस्ट प्रो के प्रिव्यू में कंपनी ने दिखाया है कि यह Tribe XR जैसी ऐप्स और वर्चुअल ट्रेनिंग इनवायरमेंट में कैसे काम करेगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here