Most Petrol Diesel CNG Efficient Car in india


पेट्रोल और डीजल की बढ़ती थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ऊपर से कार की कीमतों में भी लगातार तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे मिडिल क्लास के लिए सही कार का सिलेक्शन बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि कार का माइलेज (Mileage) कम हुआ तब पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें जेब पर ज्यादा भारी लगने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पेट्रोल, डीजल या फिर CNG जो भी कार खरीदें, उसका माइलेज सबसे ज्यादा हो। ऐसे में हम आपको इन तीनों सेगमेंट की मोस्ट माइलेज कार (Mileage Car) के बारे में बता रहे हैं। ये सभी आपके बजट में हैं। इनमें सेफ्टी के लिए कई जरूरी फीचर्स भी मिलते हैं।

1. Maruti Suzuki Celerio AMT (Petrol)

माइलेज : एक लीटर पेट्रोल में 26.68km का माइलेज

मारुति सुजुकी की लो-बजट हैचबैक सेलेरियो देश की ऐसी पेट्रोल कार है जिसका माइलेज सबसे ज्यादा है। इस कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.25 लाख रुपए है। इसमें K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। ये स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। ये इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है।

संबंधित खबरें

ये भी पढ़ें- कार की नंबर प्लेट के लिए 70 करोड़ रुपए उड़ा दिए, जानिए कहां हुआ ये चौंकाने वाला कारनामा

कार के अंदर फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए हैं। कार में शार्प डैश लाइन्स के साथ सेंटर-फोकस विजुअल अपील, क्रोम एक्सेंट के साथ ट्विन-स्लॉट एसी वेंट्स, नया गियर शिफ्ट डिजाइन और अपहोल्स्ट्री के लिए नया डिजाइन दिया है। इसमें 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो डिस्प्ले एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। सीट और अपहोल्स्ट्री मेटेरियल बेसिक है। इसमें 15-इंच के अलॉय व्हील नए डिजाइन के साथ दिए हैं। पीछे की तरफ बॉडी कलर्ड रियर बंपर और एक कर्वी टेलगेट मिलता है।

इस कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, हिल होल्ड असिस्ट (फर्स्ट-इन सेगमेंट) के साथ इसमें कुल 12 सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। कंपनी का दावा है कि नई सेलेरियो फ्रंटल-ऑफसेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करती है। इसे कुल 6 कलर्स में खरीद सकते हैं जिसमें सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्निंग ग्रे, कैफीन ब्राउन, रेड और ब्लू शामिल हैं।

2. Honda City e:HEV Hybrid (Diesel)

माइलेज : एक लीटर डीजल में 26.5km का माइलेज

होंडा कार्स इंडिया की 2022 Honda City e:HEV Hybrid डीजल इंजन में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। कंपनी ने इसका प्रोडक्शन राजस्थान में टपुकारा प्लांट में शुरू कर दिया है। इस हाइब्रिड सेडान की पहली यूनिट को मई में रोल आउट किया जाएगा। सेडान मेनस्ट्रीम सेगमेंट में भारत की पहली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार है। होंडा सिटी हाइब्रिड अब देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मिड-साइज सेडान कार बन गई है। ये एक लीटर पेट्रोल में 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कंपनी इस हाइब्रिड सेडान की बुकिंग पहले ही शुरू कर चुकी है। इसे होंडा डीलरशिप पर 21,000 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर 5,000 रुपए का पेमेंट करके भी इसे बुक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Maruti की सबसे लग्जरी कार XL6 क्या पूरी तरह सेफ? एक्सपर्ट से समझें कारों की सेफ्टी रेटिंग कितनी जरूरी

3. Maruti Suzuki Celerio (CNG)

माइलेज : एक किलो CNG में 35.60km का माइले

मारुति की सेलेरियो पेट्रोल के साथ CNG में भी देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। इसका CNG मॉडल 35.60km का माइलेज देता है। जिसका माइलेज सबसे ज्यादा है। इसके CNG मॉडल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.69 लाख रुपए है। इसमें भी K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर इंजन दिया है। ये स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। ये इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसके बाकी के फीचर्स पेट्रोल मॉडल के जैसे ही हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here