New Maruti Suzuki Jimny 5 Door SUV Spied Near Khardung La


मारुति सुजुकी की मोस्ट अवेटेड जिम्नी SUV को एक बार फिर स्पॉट किया गया है। इस बार इस ऑफरोड SUV को खारदुंग ला में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। खारदुंग ला को दुनिया के सबसे ऊंची लोकेशन माना जाता है। इसकी ऊंचाई 17982 फीट है। इसके स्पॉट की छोटी सी क्लिप सोशल मीडिया यूजर ashik2025 ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। इसे पूरी तरह से पैक किया गया था। पिछले 6-7 महीने के दौरान इसे भारतीय सड़कों पर बार-बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। खास बात है कि भारत में लॉन्च होने वाल ये 5-डोर मॉडल होगा। ये ऑफ रोड SUV महिंद्रा थार से लंबी होगी। माना जा रहा है कि ऑटो एक्सपो 2023 में इसे लॉन्च किया जा सकता है। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा। माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख से कम हो सकती है।

मारुति सुजुकी जिम्नी का इंटीरियर

जिम्नी के अंदर बड़ा बदवाल होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन इसमें स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। जैसे सेकेंड रो के लिए बूट स्पेस ज्यादा मिल सकता है। वहीं, डैशबोर्ड पर 7-इंच टचस्क्रीन की जगह 9-इंच की बड़ी टचस्क्रीन देखने को मिल सकती है। यूरोप के बाजार की तुलना में जिम्नी के भारतीय मॉडल का इंटीरियर अलग होगा। हालांकि, इसके इंटीरियर को लेकर अब तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई हैं। इसमें ऑटोमैटिक एसी, मल्टी स्पीकर्स, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसमें सनरूफ का ऑप्शन शायद कंपनी नहीं देगी।

पिछले महीने मिडिल क्लास ने खूब खरीदीं इन 5 कंपनियों की कारें, ये लिस्ट आपका काम करेगी आसान

मारुति सुजुकी जिम्नी का इंजन

इस ऑफ-रोड कार में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 6,000 rpm पर अधिकतम 101bhp की पावर और 4,000 आरपीएम पर 130 एनएम का टार्क जेनरेट करेगा। ये इंजन न्यू ब्रेजा, अर्टिगा और सियाज में भी आ रहा है। गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। ऑफ-रोड एसयूवी लैडर फ्रेम चेसिस को अंडरपिन करेगी और सुजुकी की ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी, 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर के साथ आएगी।

इस कंपनी के सामने मारुति, हुंडई, टाटा, महिंद्रा समेत 13 कंपनियां फीकी पड़ी; रिकॉर्ड 1825% की ग्रोथ मिली

सुजुकी जिम्नी 5 में से सिर्फ 3 स्टार रेटिंग

ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद मारुति सुजुकी जिम्नी को क्रैश टेस्ट में 5 में से केवल 3 स्टार रेटिंग मिली है। ऑफरोडिंग के लिए बनी इस SUV को सुरक्षा के लिहाज से काफी स्ट्रांग होना था। SUV एडल्ट के लिहाज से 73% तो बच्चों के लिहाज से सिर्फ 84% ही सुरक्षित है। यह सेफ्टी असिस्ट के मामले में 50% ही सुरक्षित है। इसमें 15 इंच और 16 इंच टायर्स के ऑप्शन्स दिए गए हैं जो 5 स्पोक अलॉय व्हील के साथ आते हैं। हालांकि, नए मॉडल में कई बेहतरी सेफ्टी फीचर्स के चलते इसकी रेटिंग में सुधार हो सकता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here