nupur sharma sarwar chishti adil chishti hindu gods shashi tharoor book the hindu way


अजमेर शरीफ दरगाह के अंजुमन कमिटी के सचिव सरवर चिश्ती के बेटे आदिल चिश्ती ने नूपुर शर्मा के जवाब में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाया है। भगवान विष्णु, हनुमान और गणेश जी के अस्तित्व पर सवाल उठाने के साथ ही आदिल ने हिंदू धर्म का उपहास उड़ाते हुए कहा कि 333 करोड़ देवी-देवता हैं, इन्हें कोई 1000 साल की जिदंगी में भी खुश नहीं कर सकता है। वीडियो वायरल होने के बाद चौतरफा घिरे आदिल ने सफाई देते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर की किताब का हवाला देते हुए कहा है कि उसने ये बातें अपने मन से नहीं कही हैं।

आदिल ने यह भी कहा है कि उसका यह वीडियो 23 जून का है, जिसे उसने नूपुर शर्मा को जवाब देने के लिए बनाया था। आदिल ने मीडिया पर वीडियो को काट-छांटकर दिखाने का आरोप लगाते हुए कहा है है कि उन्होंने शशि थरूर की किताब ‘द हिंदू वे’ में लिखी गई बातों को दोहराया है। एक मीडिया इंटरव्यू में जब आदिल से पूछा गया कि आपने 333 करोड़ देवी-देवता की बात कैसे कही? मैंने भगवत गीता भी पढ़ी है, कुरान और बाइबिल भी पढ़ा है। यह जो 333 मिलियन यानी 33 करोड़ (वीडियो में आदिल ने 333 करोड़ कहा है) गॉड की बात है, यह मेरा एक्सप्रेशन नहीं है, मैंने शशि थरूर की किताब द हिंदू वेव पढ़ी और उसे शब्दश: कोट किया है। चाहे हिंदू हों या मुस्लिम वे धार्मिक किताबों से दूर हैं और लिबरल को ज्यादा पढ़ते हैं। इसलिए मैंने शशि थरूर की कीताब को कोट किया है। इस किताब में पेज नंबर के 23 पर उन्होंने लिखा है कि 333 मिलियन गॉड हैं और कोई इसे और भी बढ़ा सकता है।”   

यह भी पढ़ें: नूपुर के जवाब में उड़ाया देवी-देवताओं का मजाक, ऐक्शन लेगी गहलोत सरकार?

विष्णु जी के अवतार को लेकर कही गई बातों पर भी जब सवाल किया गया तो आदिल ने कहा कि ‘आधे इंसान, आधे जानवर या हाईब्रिड’ ये मेरे शब्द नहीं है, यह शशि थरूर ने लिखा है, बकायदा जानवरों के नाम भी लिखे हैं। यह मेरे शब्द नहीं थे, मैंने शशि थरूर की किताब को कोट किया था। ये उनके जुमले हैं।” आदिल ने कहा कि भारत के संविधान के तहत मिले अधिकार के तहत उसने अपने धर्म को डिफेंड किया है। आदिल ने कहा, ” नूपुर शर्मा ने उड़ने वाले घोड़े की बात को अव्यवहारिक बताया था इसके जवाब में मैंने उनसे सवाल किए थे।” 

मांगी माफी, दी सफाई

आदिल ने अपने बयानों को बार-बार नूपुर को जवाब बताते हुए कहा कि बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता की ओर से धर्म पर उठाए गए सवाल को लेकर उसने कुछ सवाल किए हैं। इससे पहले आदिल ने एक वीडियो जारी करते हुए सफाई दी और कहा कि यदि किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचा है तो वह माफी मांगता है। आदिल ने अपनी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मीडिया माहौल खराब करना चाहता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here